LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Corona Crisis Updates:उत्तर प्रदेश में आज सुबह 7 बजे से 6 मई गुरूवार की सुबह तक जारी रहेगा कर्फ्यू

देश में कोरोना की हालत गंभीर बनी हुई है। कोरोना की दूसरी लहर पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से कहा है कि वे लॉकडाउन लगाने के बारे में गंभीरता से विचार करें। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा है कि लॉकडाउन यदि लगता है तो हाशिए पर रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए विशेष उपाय किए जाएं। कोरोना संकट से मुकाबला करने के लिए विदेशों से मेडिकल सामग्री भारत पहुंच रही है।
Corona Crisis Live Updates, 3rd May
कोरोना संकट लाइव अपडेट्स, 3 मई

Corona Crisis in India Updates : कोरोना के गंभीर हालात को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन लागू कर दिया है। रविवार को देश में महामारी से 3,689 लोगों की मौत हुई। यह महामारी से मौत का अब तक का एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। दिल्ली सरकार मंगलवार से 18 साल से अधिक लोगों को मुफ्त टीका लगाया जाने के अपने अभियान को आगे बढ़ा रही है। पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि उसके पास टीके की कमी है। महामारी से निपटने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 50 हजार डॉलर की आर्थिक मदद दी है। 

May 03, 2021  |  09:57 PM (IST)
यूपी में कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक दुकानें खोली जाएंगी

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के मकसद से अब कर्फ्यू को 4 मई की सुबह 7 बजे से 6 मई की सुबह 7 बजे तक बढ़ाया गया है। सभी सरकारी कार्यालयों में 50% क्षमता के साथ काम होगा जबकि शेष आधा WFH होगा। राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का कोई अंतर-राज्यीय मूवमेंट नहीं होगा और केवल आवश्यक दुकानें खोली जाएंगी।

May 03, 2021  |  05:58 PM (IST)
लोग 3-3 दिन में करा रहे हैं सीटी स्कैन, ये सही नहीं-डॉ.रणदीप गुलेरिया
देश में कोरोना के प्रकोप के बीच लोग बचने के लिए या प्रिकॉशनरी तमाम तरीके के टेस्ट घबराकर करवाने के लिए भाग रहे हैं वहीं एम्स के निदेशक डॉ. गुलेरिया ने कहा रेडिएशन के एक डेटा का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि लोग तीन-तीन दिन में सीटी स्कैन करा रहे हैं उन्होंने आगे कहा कि जब सीटी स्कैन की जरूरत नहीं है तो उसे कराकर आप खुद को नुकसान ज़्यादा पहुंचा रहे हैं क्योंकि आप खुद को रेडिएशन के संपर्क में ला रहे हैं इससे बाद में कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि अगर आप पॉजिटिव हैं और आपको हल्के लक्षण हैं तो आपको सीटी स्कैन कराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि सीटी स्कैन कराने में जो रिपोर्ट सामने आती है उसमें थोड़ी बहुत चकत्ते आ जाते हैं जिसको देखकर मरीज परेशान हो जाता हैं। डॉ. गुलेरिया के मुताबिक अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं मगर आपको सांस लेने में कोई परेशानी नहीं हो रही है, आपका ऑक्सिजन लेवल ठीक है और तेज बुखार नहीं आ रहा है तो बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि न ही पॉजिटिव मरीज को ज्यादा दवाएं लेनी चाहिए। ये दवाएं उल्टा असर करती हैं और मरीज की सेहत खराब होने लगती है।
May 03, 2021  |  04:29 PM (IST)
एमबीबीएस फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को कोविड ड्यूटी में लगाया जाएगा

देश में कोरोना के मौजूदा हालात पर प्रधानमंत्री मोदी ने संडे 02 मई को विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी। इसमें कई फैसले लिये गये, जिनकी जानकारी पीएम ऑफिस ने सोमवार को शेयर की है उसके मुताबिक मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट पीजी (NEET PG) को लेकर  पर प्रधानमंत्री कार्यलय ने बताया है कि नीट पीजी परीक्षा कम से कम चार महीने के लिए स्थगित की जाएगी। एमबीबीएस फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को कोविड ड्यूटी में लगाया जाएगा। उन्हें कोविड-19 के लिए टेली-कंसल्टेशन और मध्यम दर्जे के कोरोना संक्रमण वाले मामलों में मरीजों को मॉनिटर करने के कार्यों में लगाया जाएगा वे प्रशिक्षित फैकल्टी की देखरेख में ये काम करेंगे।प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड कर्तव्यों के 100 दिनों को पूरा करने वाले चिकित्सा कर्मियों को प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री कोविड राष्ट्रीय सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

May 03, 2021  |  02:44 PM (IST)
रेमडेसिविर पर दिल्ली सरकार ने केंद्र से पूछा सवाल

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र और विभिन्न दवा कंपनियों से उस जनहित याचिका पर जवाब देने को कहा जिसमें रेमडेसिविर बनाने वाली सभी दवा कंपनियों को घरेलू बाजार में इसकी बिक्री करने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया है।इस दवा का इस्तेमाल कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए किया जाता है।मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने इस याचिका पर स्वास्थ्य मंत्रालय, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ), विदेश व्यापार महानिदेशक और सिप्ला, जाइडस एवं कैडिला जैसी विभिन्न दवा कंपनियों को नोटिस जारी किये।

इस याचिका में दावा किया गया है कि केवल कुछ ही कंपनियों को घरेलू बाजार में दवा बेचने की अनुमति है।याचिकाकर्ता दिनकर बजाज ने कहा कि शेष कंपनियां निर्यात करने के लिए यह दवा बनाती थीं।उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर का निर्यात केंद्र ने प्रतिबंधित कर दिया है और निर्यात के लिए यह दवा बनाने वाली कंपनियों को इसे बनाने एवं घरेलू बाजार में बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए।

May 03, 2021  |  02:08 PM (IST)
सिसोदिया ने टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया
राजधानी दिल्ली में सोमवार से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना शुरू हुआ। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के विनोद नगर के एक कोविड-19 टीकाकरण केंद्र में चल रहे वैक्सीनेशन का जायजा लिया। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज दिल्ली सरकार के 76 स्कूलों में 301 सेंटर में 18-45 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।
May 03, 2021  |  12:58 PM (IST)
ओडिशा में कोविड-19 के 8,914 मामले

ओडिशा में सोमवार को कोविड-19 के 8,914 नए मामले आए, वहीं अरुणाचल प्रदेश में 102 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 4,71,536 हो गयी है। संक्रमण से पांच और लोगों के दम तोड़ने से मृतक संख्या 2073 हो चुकी है। अधिकारी ने बताया कि खुर्दा जिले में सबसे अधिक 1258 नए मामले आए। राज्य की राजधानी भुवनेश्वर, खुर्दा जिले का ही भाग है। इसके अलावा सुंदरगढ़ से 592, कटक से 587, पुरी से 530 मामले आए।

May 03, 2021  |  12:08 PM (IST)
कर्नाटक में ऑक्सीजन की कमी से 24 मरीजों की मौत
चामराजनगर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी एवं अन्य कारणों से पिछले 24 घंटे में कोरोना मरीजों से सहित 24 रोगियों की मौत हो गई। जिला प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार ने कहा कि हम डेथ ऑडिट रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
May 03, 2021  |  11:54 AM (IST)
यूपी में 6 मई की सुबह 7 बजे तक तक लगा 'कोरोना कर्फ्यू'

कोरोना संक्रमण और उसके बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में छह मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। यह लॉकडाउन छह मई की सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा। लॉकडाउन की अवधि चार मई की सुबह सात बजे खत्म हो रही थी।

May 03, 2021  |  10:38 AM (IST)
कोरोना-पीड़ित का पूरा खर्च केन्द्र स्वयं वहन करे : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने कहा कि सभी पार्टियों को, दलगत राजनीति से ऊपर उठकर केन्द्र सरकार से यह माँग करनी चाहिए कि कोरोना-पीड़ित गरीबों व कमजोर वर्गों के इलाज का पूरा खर्च केन्द्र स्वयं वहन करे तथा इनको कोरोना वैक्सीन भी मुफ्त में ही लगवाए। मायावती ने सोमवार को ट्वीट कर कहा '' देश में अति-भीषण व दर्दनाक रूप धारण करते कोरोना प्रकोप के कारण सभी पार्टियों को, दलगत राजनीति से ऊपर उठकर, केन्द्र सरकार से यह माँग करनी चाहिए कि कोरोना-पीड़ित गरीबों व कमजोर वर्गों के इलाज का पूरा खर्च केन्द्र स्वयं वहन करे तथा इनको कोरोना वैक्सीन भी मुफ्त में ही लगवाए।'' उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा कि '' साथ ही, बीएसपी का यह भी कहना है कि यदि केन्द्र की सरकार इस अनुरोध को स्वीकार नहीं करती है तो फिर सभी राज्य सरकारों को अपने ग़ैर-जरूरी खर्च में कटौती की पहल करके इस जिम्मेवारी को खुद ही जरूर उठानी चाहिये।''

May 03, 2021  |  10:02 AM (IST)
बीते 24 घंटे में संक्रमण के 3,68,147 नए केस, 3,471 लोगों की मौत 

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 3,68,147 नए केस मिले जबकि इस दौरान 3,471 लोगों की मौत हुई। बीते 24 घंटे में उपचार के बाद 3,00,732 लोग ठीक हुए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 1,99,25,604 हो गई है। अब तक इस महामारी से कुल 16,29,3003 लोग ठीक हुए हैं जबकि 2,18,959 लोगों की जान गई है। देश में अभी एक्टिव केस 34,13,642 हैं। अब तक देश में 15,71,98,207 टीकाकरण हो चुका है। 

May 03, 2021  |  09:52 AM (IST)
दिल्ली में 18+ लोगों को लगना शुरू हुआ टीका
दिल्ली में आज से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ है। राजधानी के अशोक नगर इलाके में कोरोना का पहला टीका लगावाने के लिए 18 साल से ऊपर के युवा कतार में खड़े दिखाई दिए। सरकार एक मई से 18 साल के ऊपर लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू किया है।
May 03, 2021  |  09:01 AM (IST)
ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने में जुटी वायु सेना
विदेशों से मेडिकल राहत सामग्री का भारत पहुंचना जारी है। वायु सेना का सी-17 परिवहन विमान जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन हिंडन एयरबेस और ब्रिटेन से आए 450 ऑक्सीजन सिलेंडर को चन्नई एयरबेस पहुंचा रहा है।
May 03, 2021  |  09:00 AM (IST)
डीआरडीओ ने सौंपे 50 ऑक्सीजन सिलेंडर
केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी की मौजूदगी में रक्षा विकास एवं अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने 50 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर सिकंदराबाद स्थित गांधी अस्पताल को सौंपा। ये सिलेंडर 46.7 लीटर की क्षमता वाले हैं।
May 03, 2021  |  09:00 AM (IST)
लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत

लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है और 140 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 14,226 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को इस बारे में बताया। केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण से अब तक 145 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल महामारी की शुरुआत होने के बाद से लेह में कम से कम 101 लोगों की मौत हुई है और करगिल में 44 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के कुल मामलों में से 11,786 मामले लेह जिले से और 2,440 मामले करगिल से हैं।

May 03, 2021  |  09:00 AM (IST)
पोते के संक्रमित होने के डर से दादा-दादी ने आत्महत्या की

कोटा में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित बुजुर्ग दंपत्ति ने कथित रूप से चलती ट्रेन के सामने कूद कर सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि उन्हें डर था कि उनसे यह संक्रमण उनके पोते और बहू को फैल सकता है। पुलिस ने बताया कि हीरालाल बैरवा (75) और उनकी पत्नी शांतिबाई (70) अपने 18 साल के पोते और बहू के साथ शहर के पुरोहित जी की टपरी इलाके में रहते थे। उनके बेटे की आठ साल पहले ही मौत हो चुकी है। रेलवे कालोनी थाने के उपनिरीक्षक रमेश चंद शर्मा ने बताया कि बुजुर्ग दंपती के 29 अप्रैल को संक्रमित होने की पुष्टि हुई और उसके बाद से दोनों पृथक-वास में थे।

May 03, 2021  |  08:59 AM (IST)
कोविड-19 नियम तोड़ने पर करीब 500 वाहनों का चालान

लॉकडाउन तथा कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने पर गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने रविवार को 508 वाहनों का चालान किया,तथा उनसे 19,800 रुपये बतौर समन शुल्क वसूला। वहीं 31 व्यक्तियों के खिलाफ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने बिना मास्क पहने घूम रहे 287 लोगों का भी चालान किया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के प्रवक्ता ने बताया कि बिना मास्क पहने घूम रहे 287 लोगों से पुलिस ने 45,500 रुपये जुर्माना वसूला। प्रवक्ता ने बताया कि मास्क नहीं पहने संबंधी नियम का उल्लंघन करने की पुनरावृत्ति करने पर 21 व्यक्तियों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।
भाषा धीरज