LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Chandra Grahan 2021: भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण, दुनिया में दिखे खूबसूरत नजारे

चंद्रग्रहण वर्ष 2021 का पहला चंद्रग्रहण है। यह दुनिया के कई हिस्सों में यह देखा गया। भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण ही देखा जा सका है और वह भी उत्‍तर व पूरब के कुछ हिस्सों में ही। बंगाल, ओडिशा सहित देश के कुछ हिस्‍सों में बहुत कम समय के लिए आंशिक चंद्र ग्रहण देखा गया।
Chandra Grahan 2021 Live Updates May Lunar Eclipse time in india Bengal Assam Kolkata Grahan kab
तस्वीर साभार:  Twitter
चंद्रग्रहण

दुनिया के कई हिस्‍सों में चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) देखा गया। यह इस साल का पहला चंद्रग्रहण रहा। यह चंद्रग्रहण आज (26 मई 2021) दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू हुआ, जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहा। वैसे तो यह खगोलीय घटना है, लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी बुध पूर्णिमा की वजह से धार्मिक तौर पर इसका काफी महत्व है। नासा ने इस बारे में पहले ही बताया कि चांद पृथ्वी की छाया में चला जाएगा।

May 26, 2021  |  09:19 PM (IST)
14 मिनट के लिए रहा पूर्ण चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर करीब 3:15 बजे से शुरू हुआ, जो शाम 6:23 बजे खत्म हो गया। चंद्र ग्रहण की पूरी अवधि 5 घंटे 2 मिनट की रही, जबकि आंशिक चंद्र ग्रहण 2 घंटे 53 मिनट के लिए रहा। पूर्ण चंद्र ग्रहण सिर्फ 14 मिनट के लिए रहा। इस बीच दुनियाभर से चंद्र ग्रहण की कई तस्‍वीरें सामने आईं।

May 26, 2021  |  08:48 PM (IST)
भारत में कुछ ही देर रहा आंशिक चंद्र ग्रहण

भारत में चंद्रोदय के कुछ ही देर बाद आंशिक चंद्र ग्रहण समाप्‍त हो गया। यह पूर्वोत्‍तर भारत के कुछ हिस्‍सों, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ इलाकों और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के इलाकों से दिखाई दिया। 

May 26, 2021  |  08:11 PM (IST)
अद्भुत खगोलीय घटना

सोशल मीडिया पर चंद्र ग्रहण की कई तस्‍वीरें और वीडियो सामने आए हैं, जो इस अद्भुत खगोलीय घटना को दर्शाते हैं। इसके जरिये वर्चुअल तरीके से दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में चंद्र ग्रहण, सुपर मून, ब्‍लड मून को देखा जा सकता है।

May 26, 2021  |  07:07 PM (IST)
सूतक मान्‍य नहीं

भारत के अधिकतर हिस्‍सों में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देने की वजह से सूतक मान्‍य नहीं है। आंश‍िक चंद्र ग्रहण देश के कुछ उत्‍तर व पूर्वी हिस्‍से से ही देखा जा सका है।

May 26, 2021  |  06:17 PM (IST)
भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण

भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण शुरू हो गया है। पोर्ट ब्‍लेयर में 5:38 बजे आंशिक चंद्र ग्रहण की जानकारी दी गई थी। कुछ देर बाद 6:21 पर यह  पश्चिम बंगाल के मालदा और ओडिशा के पुरी में दिखेगा। 
 

May 26, 2021  |  05:40 PM (IST)
ब्रिसबेन से सामने आई तस्‍वीर

दुनियाभर से चंद्र ग्रहण की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। ट्विटर पर एक यूजर ने ब्रिसबेन में चंद्र ग्रहण की तस्‍वीर शेयर की है।

May 26, 2021  |  04:59 PM (IST)
भारत में कुछ ही देर बाद लगेगा आंशिक चंद्र ग्रहण

दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों से हालांकि चंद्र ग्रहण की तस्‍वीरें आने लगी हैं, लेकिन भारत में अभी इसके लिए इंतजार करना होगा। आंशिक चंद्र ग्रहण पोर्ट ब्‍लेयर से शाम 5 बजकर 38 मिनट से देखा जा सकेगा। पश्चिम बंगाल के मालदा और ओडिशा के पुरी में आंशिक चंद्र ग्रहण 6 बजकर 21 मिनट पर लगेगा, जो अगले 2 मिनट के लिए रहेगा।

May 26, 2021  |  04:22 PM (IST)
कई मायनों में खास है ये चंद्र ग्रहण

यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास है। पिछले छह सालों में सुपरमून, पूर्ण चंद्र ग्रहण एक साथ नहीं हुए हैं। आज पहली बार दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में ये घटनाएं एक साथ होने जा रही हैं। दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों से इसकी तस्वीरें भी आने लगी हैं।

May 26, 2021  |  03:51 PM (IST)
फ्लोरिडा में दिखा आंशिक सूर्य ग्रहण

दुनिया के कई हिस्‍सों से चंद्र ग्रहण की तस्‍वीरें सामने आने लगी हैं। इंटरनेट पर यूजर्स इसकी तस्‍वीरें शेयर कर रहे हैं। साउथ फ्लोरिडा में आंशिक चंद्र ग्रहण देखा गया है।

May 26, 2021  |  03:34 PM (IST)
तुलसी के पत्ते से करें ग्रहण के बुरे प्रभाव को नष्ट

चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है, इस दौरान सभी शुभ कार्य वर्जित होते हैं। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक तुलसी का प्रयोग करके चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है। ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए तुलसी के पत्तों को घर में सूतक काल लगने से पहले रखना चाहिए। सूतक काल ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरु हो जाता है और यह ग्रहण काल के समाप्त होने के बाद खत्म होता है। ग्रहण के दौरान किसी वस्तु को शुद्ध करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

May 26, 2021  |  02:30 PM (IST)
चंद्रग्रहण में इन राशियों के लोगों पर पड़ेगा असर

 उपच्छाया चंद्रग्रहण ग्रहण की ऐसी स्थिति है कि जब चन्द्रमा की  पृथ्वी पर छाया न पड़कर उसकी उपच्छया मात्र पड़ती है। चन्द्रमा पर एक धुंधली सी छाया दृश्य होती है।चन्द्रमा थोड़ा धूमिल दिखता है। उपच्छया ग्रहण में सूतक काल नहीं लगता। यह उपच्छया ग्रहण वृश्चिक राशि के लिए थोड़ा कष्टदायक है। मेष व कन्या के लिए थोड़ी आर्थिक हानि रह सकती है। सिंह व कन्या के लिए थोड़ा सा कष्टदायक है। सिंह राशि को थोड़ी आर्थिक हानि व तुला के लिए व्यवसाय में संघर्ष की संभावना रहेगी। कन्या राशि के लिए आर्थिक शुभ वहीं कुम्भ और मिथुन के लिए शारीरिक रूप से कष्टदायी हो सकती है।  

May 26, 2021  |  01:56 PM (IST)
भारत में आंशिक चरण दोपहर 3.15 से

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, भारत में ग्रहण का आंशिक चरण दोपहर 3.15 बजे से शुरू होगा। ग्रहण का कुल चरण शाम 4.58 बजे समाप्त होगा, जबकि आंशिक चरण शाम 6.23 बजे समाप्त होगा। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ तटीय हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में चंद्रोदय के ठीक बाद आंशिक चंद्रग्रहण दिखाई देगा।
 

May 26, 2021  |  01:40 PM (IST)
घर में सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए चंद्र ग्रहण पर चीटियों को पिसा हुआ चावल और आटा खिलाएं। इस उपाय से कुंडली में चंद्रमा शुभ स्थिति में मौजूद रहता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। चंद्र ग्रहण के दिन, चांदी के एक टुकड़े को दूध और गंगाजल में मिलाकर चंद्रमा की छाया में रख दें फिर चंद्र ग्रहण के बाद उसे तिजोरी में संभाल कर रख दीजिए। इससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी। 

May 26, 2021  |  12:58 PM (IST)
चंद्र ग्रहण की रात ऐसा करने से खत्म होती है आर्थिक परेशानी

धन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए चंद्रग्रहण की रात में एक नए ताले को चांद की रोशनी में रख दें फिर सुबह उठकर उसे मंदिर में संभाल कर रखें। इस उपाय करने से तमाम आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। कर्ज से मुक्ति पाने में भी कारगर माना जाता है। इसके साथ ही अगर आपको नौकरी पाने में या ऑफिस में किसी भी प्रकार की बाधा आ रही है तो चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद मीठे चावल पकाइए फिर उसे कौवों को खिला दीजिए। इस उपाय करने से आपकी परेशानी दूर हो जाएंगी। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय से दरिद्रता खत्म होती है।

May 26, 2021  |  12:07 PM (IST)
यहां देखें लाइव चंद्रग्रहण

वैसे तो चंद्रग्रहण की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आती हैं, एजेंसियों द्वारा जारी की जाती हैं। इसके अलावा कुछ यूट्यूब चैनल्स भी हैं जहां आप इस खगोलीय घटना का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे https://youtu.be/2Ktu20b3Vuw इस यूट्यूब लिंक पर भी लाइव देख सकते हैं।
 

May 26, 2021  |  10:43 AM (IST)
चंद्र ग्रहण काल‌ में क्या ना करें? 

चंद्र ग्रहण के दौरान शुभ काम नहीं करना चाहिए। इस दौरान में भगवान की मूर्ति को ना छुएं और किसी मंदिर के दर्शन न करें।‌ हो सके तो अपने घर के मंदिर को भी बंद कर दें। चंद्र ग्रहण के दौरान में भोजन ना तो पकाना चाहिए और‌ ना ही खाना चाहिए। इस‌ दौरान घर में झगड़ा ना करें और‌ ना ही शारीरिक संबंध बनाएं। गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

May 26, 2021  |  10:37 AM (IST)
चंद्र ग्रहण के दौरान ये करें? 

चंद्र ग्रहण के समय अपने इष्ट देव या किसी भी भगवान की पूजा-अर्चना करें। चंद्र ग्रहण काल में घर में शांति बना‌कर रखना‌ फायदेमंद होता है। चंद्र ग्रहण में दान करना बहुत होता है। ज्योतिषी बताते हैं कि चंद्र ग्रहण के बाद घर को साफ करके गंगाजल का छिड़काव करना शुभ होता है। चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी खाने-पीने की चीज पर तुलसी का पत्ता अवश्य रख दें। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने पास नारियल का गोला जरूर रखें।

May 26, 2021  |  10:34 AM (IST)
भारत के कुछ हिस्सों में भी दिखेगा चंद्र ग्रहण 

बंगाल, अरुणाचल, नागालैंड, असम, त्रिपुरा, मेघालय में बहुत कम समय के लिए दिखने वाला है। भारत में आंशिक रूप से चंद्रग्रहण दिखने वाला है। इसके अलावा यह जापान, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, बर्मा आस्ट्रे्लिया, दक्षिणी अमरीका, प्रशांत और हिन्द महासागर में भी दिखेगा। इसे देखने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान प्रशांत महासागर के मध्य, ऑस्ट्रेलिया, एशिया के पूर्वी तट और अमेरिका के पश्चिमी तट में होंगे। अमेरिका के पूर्वी हिस्से से भी यह दिखेगा। इसके अलावा कनाडा, मेक्सिको, मध्‍य अमेरिका के अधिकांश हिस्‍सों और इक्‍वाडोर, पश्चिमी पेरु, दक्षिणी चिली तथा अर्जेंटीना में भी यह देखा जा सकेगा।

May 26, 2021  |  10:29 AM (IST)
सूर्य और चंद्रमा के बीच में होगी पृथ्वी, ऐसे लगेगा चंद्रग्रहण देखें वीडियो
नासा ने ट्वीट किया कि बुधवार को पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में होगी, जिससे पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा।
May 26, 2021  |  10:20 AM (IST)
शाम में दिखेगा सुपर ब्लड मून

चंद्र ग्रहण दोपहर में करीब सवा तीन बजे शुरू होना है और शाम 7 बजकर 19 मिनट तक समाप्त हो जाएगा। ऐसे में पूरब में आज की शाम आसमान में पूर्ण चंद्र ग्रहण के ठीक बाद सुपर ब्लड मून नजर आ सकता है।