LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 4 नवंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 4 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 नवंबर गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-
Aaj Ki Taza Khabar, 4 November 2021
आज की ताजा खबर, 4 November 2021

Aaj Ki Taza khabar 4 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates:दिपावली का पर्व आज देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मौके पर जम्मू कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में जवानों संग दिवाली मनाएंगे। पेट्रोल और डीजल की कमों में केंद्र द्वारा राहत दिए जाने के बाद कई और राज्यों ने भी तेल की कीमतों पर टैक्स घटा दिया है। दिवाली से पहले दिल्ली के वायु प्रदूषण में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके अलावा देश और दुनिया सहित खेल के मैदान की तमाम खबरें जिन पर रहेगी आज सबकी नजर, पेश हैं आपके लिए-

Nov 04, 2021  |  08:35 PM (IST)
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के कगार पर

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब हुई है। कुछ इलाकों में यह गंभीर श्रेणी में है।
पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  07:12 PM (IST)
बीएसएफ-पाकिस्तान रेंजर ने मिठाई का आदान-प्रदान किया, सीमा पर दिवाली की बधाई दी

दीपोत्सव के त्योहार को देश धूमधाम से मना रहा है। सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी रेंजरों को मिठाई खिलाई और खुशी का इजहार किया।
पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:16 PM (IST)
धूमधाम से मनाई जा रही दिवाली

देश भर में दीपावली धूमधाम से मनाई जा रही है। कोरोना संकट एवं पटाखे जलाने पर रोक लगने के बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आई है। बाजारों में रौनक रही और लोग दीवाली की खरीदारी करते नजर आए।

और पढ़ें

Nov 04, 2021  |  05:15 PM (IST)
शुक्रवार को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केदारनाथ की यात्रा पर होंगे। इस दिन पीएम मोदी केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव का दर्शन करने के बाद यहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेंगे। केदारनाथ में पीएम का करीब चार घंटे का कार्यक्रम है। 

पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  03:47 PM (IST)
75 सालों से अंधेरे में है यूपी का यह गांव

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में एक गांव ऐसा भी है जो बीते 75 सालों से अंधेरे में है। एटा जिले के तुलाई का नागला गांव में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। टीओआई ने इस गांव का विद्युतीकरण न होने का मुद्दा उठाया जिसके बाद सरकार हरकत में आई। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  02:58 PM (IST)
नौशेरा में क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी दिवाली सेना के जवानों के साथ मनाई। राजौरी के नौशेरा सेक्टर पहुंचे प्रधानमंत्री ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सीमा पर सैनिकों चौकसी की वजह से ही देश में लोग शांति पूर्वक सो पाते हैं और अपने त्योहारों को मनाते हैं। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  01:48 PM (IST)
चीन पर पेंटागन की रिपोर्ट में अहम खुलासा

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की एक रिपोर्ट में चीन को लेकर अहम बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा है कि चीन, भारत के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने दावे को लेकर दवाब बनाने के लिये 'लगातार रणनीतिक कार्रवाई’को अंजाम दे रहा है। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  12:11 PM (IST)
पहाड़ी पर फोटो के लिए पोज दे रही थी पत्नी और फिर...

आपने अक्सर देखा या सुना होगा कि फोटोग्राफी या सेल्फी का शौक कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हुआ है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है बेल्जियम से, जहां एक महिला के लिए पहाड़ी पर फोटो खिंचवाना घातक साबित हुआ। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  11:21 AM (IST)
जवानों के साथ दिवाली मनाने नौशेरा पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी दिवाली का पर्व देश के वीर जवानों के साथ मना रहे हैं। इस बार वह राजौरी के नौशेरा सेक्टर पहुंचे हैं। साल 2014 में पीएम बनने के बाद वह अपनी प्रत्येक दिवाली सीमा पर जवानों के साथ मनाते आए हैं। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  11:20 AM (IST)
इंटरनेट पर चीन की और सख्ती

चीन ने अपने यहां मीडिया पर इतने पहरे लगाए हैं कि वहां की वास्तविक सूचना एवं खबरों की जानकारी हासिल कर पाना आसान नहीं होता। अब उसने अभिव्यक्ति की आजादी पर अपने इस पहरे को और कड़ा कर दिया है। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  09:55 AM (IST)
सीएम योगी ने 'राम लला' की आरती उतारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार सुबह राम जन्मभूमि परिसर पहुंचे और वहां 'राम लला' का पूजन-अर्चन किया और उनकी आरती उतारी। दीपोत्सव 2021 के मौके पर सीएम योगी बुधवार से राम नगरी अयोध्या में मौजूद हैं। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  09:54 AM (IST)
पीएम सहित अन्य नेताओं ने दी दिवाली की बधाई

देशभर में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम नेताओं ने देशवासियों को दिवाली की बधाई दी है। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 04, 2021  |  08:43 AM (IST)
Diwali 2021 Puja Vidhi, Muhurat, Mantra: दिवाली में इस विधि से करें पूजा, जानिए अपने शहर के अनुसार शुभ मुहूर्त

पांच दिन तक चलने वाले दिवाली के त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण दिन आज है। देशभर में दीपोत्सव का पूर्व पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन सबसे अधिक महत्व लक्ष्मी पूजन का होता है। जानिए लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और पूजा विधि से लेकर हर एक बात।

पढ़ें पूरी खबर
 

Nov 04, 2021  |  08:39 AM (IST)
Petrol Diesel Rate Today: केंद्र के बाद राज्यों की राहत से जनता का फायदा, इस राज्य में पेट्रोल 12 और डीजल 17 र

दिवाली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर महंगाई से जूझ रही जनता को राहत दी है। यह कटौती पेट्रोल पर ₹5 और डीजल पर ₹10 होगी। यह कटौती आज से लागू हो गई है। इसके अलावा राज्यों ने भी अपनी तरफ से आम जनता को राहत दी है। बीजेपी और एनडीए शासित अधिकांश राज्यों ने वैट की दरों में कटौती कर लोगों को राहत प्रदान की है। 
पढ़े पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:35 AM (IST)
आज का इतिहास, 4 नवंबर: 20 साल पहले हुआ हैरी पॉटर सीरीज की पहली फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर

गोल मटोल चेहरे पर गोल फ्रेम वाला चश्मा पहने भोले भाले हैरी पॉटर से दुनिया का बच्चा बच्चा वाकिफ है। जे. के. रोलिंग ने अपनी किताबों में हैरी पॉटर के किरदार और एक जादुई दुनिया की रचना की, जिसमें जादू का विद्यालय, झाड़ू की सवारी और अजीब अजीब से जानवर बहुत सी कहानियों में गढ़े गए थे।  देश दुनिया के इतिहास में चार नवंबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है।

पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:33 AM (IST)
Happy Diwali 2021 Wishes Quotes, Images: कोट्स, संदेश और तस्वीरें, इनके जरिए कहिए दिवाली मुबारक

Happy Diwali 2021 Wishes Quotes, Images, Status, Messages in Hindi: देशभर में दिवाली के पर्व की धूम है। इस वर्ष दिवाली का पर्व 4 नवंबर को है। लोग धनतेरस से ही दिवाली के बधाई संदेश, शुभकामना संदेश भेजना शुरू कर देते हैं। इन संदेशों को लोग व्हाट्सएप्प डीपी के अलावा स्टेटस लगाना भी पसंद करते है। आप भी यहां दिए गए संदेशों और तस्वीरों के जरिए दिवाली के बधाई संदेश अपनों,परिजनों ओर दोस्तों को भेजकर उन्हें दिवाली की दिली मुबारकबाद दे सकते है। 

पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:28 AM (IST)
रोहित शर्मा ने कायम रखा दीपावाली से पहले 'बैटिंग आतिशबाजी' का अपना ये अनोखा रिकॉर्ड

 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा का बल्ला खामोश रहा था। इसकी वजह से टीम इंडिया को लगातार दो मैच में हार का मुंह देखना पड़ा। भारतीय टीम खराब शुरुआत के बाद दोनों ही मैचों में बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई और दोनों मैचों में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। इन दोनों हार का असर भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं पर पड़ा है जो अब दूसरी टीमों के साथ-साथ अंक और नेट रन रेट के गणितीय समीकरण में उलझ गई है।

पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:27 AM (IST)
केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, अब राज्य कम कर रहे वैट, जानें किन-किन राज्यों में कम हुए पेट्रोल-डीजल के

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले एक्साइज ड्यूटी घटाकर पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों से राहत दी है। केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए की कटौती की। इस फैसले के बाद वित्त मंत्रालय ने राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया। इसका असर हुआ और कुछ राज्यों में वैट में कमी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि यूपी में डीजल और पेट्रोल के दाम 12-12 रुपए प्रति लीटर कम होंगे। गुजरात में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 7 रुपए प्रति लीटर की कमी की जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर

Nov 04, 2021  |  06:26 AM (IST)
तमाम आलोचनाओं के बाद मिली पहली जीत, जानिए अफगानिस्तान को हराकर क्या कुछ बोले विराट कोहली

टीम इंडिया ने आखिरकार आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम ने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले दो मैचों में मिली हार के बाद बुधवार रात अबु धाबी में अफगानिस्तान की टीम को करारी शिकस्त देते हुए लय में वापसी की। 

पढ़ें पूरी खबर