LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 नवंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 3 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 नवंबर बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-
Aaj ki taza khabar 3 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 नवंबर 2021:

Taza khabar 3 november 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates: देश और दुनिया की उन तमाम ताजातरीन खबरों से आप को रूबरू कराएंगे जो हम सबकी जिंदगी को किसी ना किसी रूप में प्रभावित करती है। देश के हर कोने की खबरों को आपको हूबहू पेश करेंगे। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय जगत की सुर्खियां भी हिस्सा होंगी। राजनीति के मैदान से हटकर खेल की दुनिया में क्या कुछ हो रहा है उसे पेश करेंगे तो मनोरंजन की दुनिया में क्या कुछ हो रहा है उसकी हर एक हलचल पर नजर रहेगी। 

Nov 04, 2021  |  12:17 AM (IST)
चीन बढ़ा रहा अपनी परमाणु ताकत, भारत सतर्क

चीन तेज से अपनी परमाणु क्षमता में विस्‍तार कर रहा है। उसकी योजना अमेरिका से भी आगे निकलने की है। पेंटागन की एक रिपोर्ट में चेताया गया है कि इस सदी के मध्‍य तक चीन अमेरिका के बराबर या उससे अधिक परमाणु क्षमता हासिल कर सकता है।

पढ़ें पूरी खबर

Nov 03, 2021  |  10:37 PM (IST)
होली गई..दिवाली आ गई.. कब तक चलेगा किसान आंदोलन?

न्यूज की पाठशाला में किसान नेता राकेश टिकैत का इंटरव्यू हुआ। एक-एक सवाल टिकैत पर 'बम' की तरह फटा। पाठशाला में राकेश टिकैत के साथ क्लास लगी, क्लास में बताया गया कि किसान आंदोलन को जब जनता नकार रही है फिर क्या औचित्य है? उपचुनाव में किसान आंदोलन का फैक्टर कितना चला ये समझिए।

पढ़ें पूरी खबर 

Nov 03, 2021  |  10:35 PM (IST)
अयोध्‍या के मंच से CM योगी का विपक्ष पर वार, किया बड़ा ऐलान

दिवाली की पूर्व संध्‍या पर अयोध्‍या में अद्भुत नजारा देखने को मिला। 12 लाख दीयों के साथ रामनगरी में आयोजित दीपोत्‍सव ने नया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया तो अयोध्‍या के मंच से सीएम योगी ने विपक्ष पर भी खूब वार किए।

पढ़ें पूरी खबर

Nov 03, 2021  |  06:46 PM (IST)
विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, बनाया ग्रुप कैप्टन

भारतीय वायु सेना के उत्कृष्ट पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। अभिनंदन फरवरी 2019 में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई हवाई लड़ाई में शामिल थे और इस दौरान F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि अधिकारी को IAF द्वारा ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नति के लिए मंजूरी दे दी गई है और वह जल्द ही अपनी नई रैंक पर होंगे। 

पढ़ें पूरी खबर

Nov 03, 2021  |  05:50 PM (IST)
कोवैक्सीन को WHO से मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। 18 साल से ऊपर के लोगों को कोवैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी गई है। कोवैक्सीन भारत की स्वदेशी रूप से विकसित टीका है। ये देश में वर्तमान में बड़े पैमाने पर राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए उपयोग किए जा रहे तीन COVID-19 वैक्सीन में से एक है। 

पढ़ें पूरी खबर

Nov 03, 2021  |  03:28 PM (IST)
कांग्रेस की जरूरत बन गए हैं प्रशांत किशोर?

पोलिटिकल सट्रेटेजिस्ट प्रशांत किशोर भले ही राहुल गांधी की आलोचना करें, बीजेपी के पक्ष में भविष्यवाणी करें लेकिन कांग्रेस प्रशांत किशोर के सम्मोहन से बाहर निकल नही पा रही है। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  03:27 PM (IST)
'हर घर दस्तक' मंत्र से बढ़ेगी कोरोना टीकाकरण की रफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कम टीकाकरण कवरेज वाले जिलों के साथ समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में पीएम ने कहा कि 'अब हम टीकाकरण अभियान को हर घर तक ले जाने की तैयारी कर रहे हैं।'

पूरी खबर पढ़ें 

Nov 03, 2021  |  01:49 PM (IST)
तालिबान का टॉप कमांडर हमदुल्लाह मोखलिस मारा गया

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को काबुल के एक सैन्य अस्पताल पर हुए हमले में काबुल में तालिबान के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर हमदुल्ला मोखलिस 19 मृतकों में शामिल थे। अधिकारियों ने एएफपी को आगे बताया कि हमले का जवाब देने के बाद कमांडर मारा गया, जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  01:48 PM (IST)
 भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस बार कई मायनों में अहम और अलग होने वाली। कोरोना संकट के बाद बीजेपी की ये पहली नवनिर्वाचित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सात नवंबर को होने जा रही है। 

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  12:09 PM (IST)
नगाड़े पर थाप देकर PM मोदी ने जमाया रंग

स्कॉटलैंड के ग्लासगो से स्वदेश रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम वहां भारतीय समुदाय से मिले। वहां उन्हें विदाई देने आए एक समूह ने उनका स्वागत ढोल एवं नगाड़े बजाकर किया। इस दौरान पीएम मोदी भी एक नगाड़े पर ताल देते नजर आए।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  12:08 PM (IST)
दादरा नगर हवेली के जरिए दिल्ली की तरफ लंबी छलांग

अगले साल पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले 3 लोकसभा और 29 विधानसभाओं के नतीजों को अहम माना जा रहा था। तीन लोकसभा में से बीजेपी के खंडवा सीट पर जीत मिली। लेकिन दादरा नगर हवेली में शिवसेना के हाथों हार मिली।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  10:29 AM (IST)
5-11 आयु के बच्चों का भी हो सकेगा वैक्सीनेशन

संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने आखिरकार 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों को फाइजर-बायोएनटेक एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा लड़ाई में एक "मोड़" के रूप में एक कदम के रूप में सूचित किया।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  09:49 AM (IST)
 छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब 'रघुपति राघव राजा राम'

अगर आप कभी छत्तीसगढ़ के स्कूलों का दौरा करेंगे तो स्कूलों में महात्मा गांधी जी के दो प्रिय भजन सुनने को मिलेगा। सरकार ने सभी स्कूलों में  "रघुपति राघव राजा राम" और "वैष्णव जन तो तेने कहिए जी" के भजन अनिवार्य रूप से अनिवार्य कर दिए हैं।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  09:48 AM (IST)
4 दिनों में सेक्स पर कोर्ट की टिप्पणी

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि किसी डेटिंग साइट पर एक्टिव होने भर से किसी के चरित्र का आंकलन नहीं किया जा सकता। रेप के आरोपी ने अपनी अग्रिम जमानत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  09:02 AM (IST)
जंतर मंतर हेट स्पीच मामले में चार्जशीट दाखिल

जंतर मंतर हेट स्पीच केस में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट फाइल कर दी है। चार्जशीट में अश्विनी उपाध्याय का नाम नहीं है, सूत्रों के अनुसार हेट स्पीच उनकी तरफ से नहीं दिया गया था।सवाल यह है कि आखिर जंतर मंतर पर क्या हुआ था। दरअसल भारत छोड़ो आंदोलन के संबंध में अश्विनी उपाध्याय अपने समर्थकों के साथ जंतर मंतर पर इकट्ठा हुए थे।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  09:00 AM (IST)
क्या आपके यहां दिवाली पर जलेंगे पटाखे?

दिवाली एवं अन्य त्योहार के नजदीक आने पर कई राज्यों ने अपने यहां पटाखों की खरीद, बिक्री एवं उन्हें जलाए जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है तो कुछ राज्यों ने अपने यहां 'ग्रीन पटाखे' जलाने की इजाजत शर्तों के साथ दी है। 

पढ़ें पूरी खबर

Nov 03, 2021  |  07:52 AM (IST)
अयोध्या में आज भव्य दिवाली

इस बार अयोध्या में भव्य एवं ऐतिहासिक दिवाली की तैयारी की गई है। पांचवें साल का दीपोत्सव बेहद खास होने जा रहा है। दरअसल, इस बार राम नगरी अयोध्या में कुल 12 लाख मिट्टी के दीये जलाने की तैयारी है।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  07:48 AM (IST)
बाइडेन के निशाने पर चीन, रूस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को चीन और रूस पर जलवायु परिवर्तन पर नेतृत्व दिखाने में विफल रहने का आरोप लगाया और ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने के लिए अपने नेताओं की तीखी आलोचना की।

पूरी खबर पढ़ें
 

Nov 03, 2021  |  07:47 AM (IST)
टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर पीएम की समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उन जिलों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे जहां पर कोरोना टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। इस वर्चुअल समीक्षा बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

पूरी खबर पढ़ें

Nov 03, 2021  |  07:45 AM (IST)
अफगानिस्तान पर भारत की भूमिका से आखिर क्यों चिढ़ रहा है पाक

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोइज युसूफ का कहना है कि वो 10 नवंबर को अफगानिस्तान पर होने वाले कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए भारत नहीं जाएंगे। अपने इस तर्क के पीछे उन्होंने कहा कि भारत पीसकीपर की भूमिका नहीं सकता। 

पूरी खबर पढ़ें