अभिनंदन की स्क्वाड्रन को सम्मानित करेंगे वायुसेना प्रमुख भदौरिया, बालाकोट के वीरों को भी मिलेगा सम्मान

देश
Updated Oct 06, 2019 | 11:16 IST | प्रभाष रावत

Indian Air Force, Balakot, Abhinandan: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की स्क्वाड्रन, बालाकोट में बम गिराने वाली मिराज 2000 की स्क्वाड्रन 6 के अलावा स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की यूनिट को भी सम्मानित किया जाएगा।

Indian Air Force
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मुख्य बातें

  • बालाकोट में मिराज 2000 से लैस स्क्वाड्रन 6 ने आतंकी कैंप पर गिराए थे बम
  • विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था पाकिस्तानी एफ 16 विमान
  • ग्राउंड स्टेशन पर मौजूद स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने निभाई थी अहम भूमिका

Air Force Chief BKS Bhadoria will honor squadron and unit of Balakot। नई दिल्ली: हाल ही में भारतीय वायुसेना के प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी संभालने वाले एयर चीफ मार्शल बीकेएस भदौरिया फरवरी 2019 में वीरता, साहस और कौशल दिखाने वाले वायुसेना के वीरों को सम्मानित करेंगे। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की स्क्वाड्रन, बालाकोट में बम गिराने वाली मिराज 2000 विमानों की स्क्वाड्रन 6 और स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की यूनिट को सम्मानित किया जाएगा। बालाकोट में एयर स्ट्राइक के समय पाकिस्तानी वायुसेना के हवाई टकराव के बीच इन स्क्वाड्रन और यूनिट ने शानदार काम किया था।

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के टेरर कैंप पर बम बरसाए थे और इस दौरान भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया था जो स्क्वाड्रन 6 का हिस्सा थे इस स्क्वाड्रन को उसकी वीरता के लिए सम्मानित किया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की 51 स्क्वाड्रन को भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बालाकोट स्ट्राइक के अगले दिन इस स्क्वाड्रन ने 27 फरवरी को पाकिस्तानी हवाई हमले को विफल करते हुए पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराया था। इस सम्मान को 51 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार ग्रहण करेंगे।

स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को बालाकोट हवाई हमले में उनकी अहम भूमिका के लिए और 27 फरवरी को पाकिस्तान की ओर से हवाई हमले को विफल करने के लिए यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। पाकिस्तान के साथ हवाई टकराव के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन को ग्राउड स्टेशन पर मौजूद मिंटी अग्रवाल ही दिशा निर्देश दे रही थीं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर