कौन हैं जेपी नड्डा? अमित शाह की जगह बने बीजेपी अध्यक्ष, पटना से खास कनेक्शन

देश
रामानुज सिंह
Updated Jan 20, 2020 | 14:51 IST

Who is JP Nadda : जगत प्रकाश नड्डा (जेपी नड्डा) अमित शाह की जगह बीजेपी अध्यक्ष बने। यहां पढ़िए उनके बारे में सब कुछ जो आप शायद ही जानते होंगे।

Who is JP Nadda, BJP president
New BJP President JP Nadda  |  तस्वीर साभार: Twitter

जगत प्रकाश नड्डा (जेपी नड्डा) सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नए अध्यक्ष बन गए हैं। यह अब तक गृह मंत्री अमित शाह के पास था। 59 वर्षीय बीजेपी नेता नड्डा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री थे और मई 2019 में बीजेपी के लगातार सत्ता में लौटने के बाद नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का फैसला अमित शाह को गृह मंत्री बनाए जाने के बाद लिया गया था और बीजेपी के नियमों के अनुसार, कोई व्यक्ति पार्टी या सरकार में एक से अधिक पद नहीं रख सकता है। इसलिए गृह मंत्री अमित शाह अध्यक्ष बने नहीं सकते थे।

नड्डा ने बीजेपी में विभिन्न स्तरों पर काम किया। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य भी थे। हालांकि नड्डा औपचारिक रूप से 1993 में सक्रिय राजनीति में आए जब वे पहली बार अपने गृह प्रदेश हिमाचल प्रदेश में विधान सभा के सदस्य चुने गए थे। उन्हें 1975 में इमरजेंसी के खिलाफ प्रदर्शन करने पर 45 दिनों के लिए हिरासत में लिया गया था।

नड्डा 1993, 1998, और 2007 में तीन बार हिमाचल प्रदेश विधान सभा के सदस्य रहे हैं। इस अवधि के दौरान एक विधायक के तौर पर वह हिमाचल प्रदेश में बीजेपी सरकार का हिस्सा भी बने। उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, संसदीय मामले, वन, वातारण, साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर, 1960 को नारायण लाल नड्डा और श्रीमती कृष्णा नड्डा के घर हुआ था। उन्होंने बिहार के पटना में सेंट जेवियर्स स्कूल से पढ़ाई की और फिर पटना यूनिवर्सिटी से आर्ट में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। बाद में वह हिमाचल प्रदेश के शिमला में एलएलबी करने के लिए पटना से हिमाचल प्रदेश शिफ्ट हो गए।

नड्डा की 11 दिसंबर 1991 को शादी मल्लिका नड्डा से हुई है और इस दंपति के दो बेटे हैं।बचपन में उन्होंने दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय जूनियर तैराकी चैम्पियनशिप में बिहार का प्रतिनिधित्व किया।  दिलचस्प बात यह है कि नड्डा की सास जयश्री बनर्जी पूर्व लोकसभा सदस्य हैं। वह मध्य प्रदेश बीजेपी की सीनियर नेता हैं।राष्ट्रीय राजनीति में बड़ी भूमिका मई 2010 में आए जब बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें अपने नेतृत्व में पार्टी का महासचिव बनाया। तब से नड्डा ने राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और फिर वह राज्य विधानसभा में वापस नहीं गए हैं। 

बीजेपी की राष्ट्रीय राजनीति योजना का हिस्सा बनने के तुरंत बाद अप्रैल, 2012 में नड्डा राज्यसभा के सदस्य बने और 2019 के आम चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश पार्टी की जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने 2014 से 2019 तक मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर