Guru Rahman of Patna:कौन है पटना के गुरू रहमान ? जिस पर अग्निपथ स्कीम के विरोध को लेकर पड़ा है छापा

देश
गौरव मिश्रा
Updated Jun 21, 2022 | 20:56 IST

Who is Guru Rahman of Patna: पटना में रह कर विभिन्न प्रतियोगता परीक्षा की तैयारी करने वाला अधिकतर छात्र गुरू रहमान को जानते है। गुरू रहमान का पूरा नाम मोतिऊर रहमान खान है।

Who is Guru Rahman
पटना में रह कर विभिन्न प्रतियोगता परीक्षा की तैयारी करने वाला अधिकतर छात्र गुरू रहमान को जानते है (फोटो साभार-फेसबुक)  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • गुरू रहमान का पूरा नाम मोतिऊर रहमान खान है
  • वो पटना के अदम्य अदिति गुरूकुल कोचिंग संस्थान के संस्थापक हैं
  • गुरू रहमान को यूजीसी से बेस्ट टीचर का अवार्ड भी मिला है

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना के घोषणा के बाद से देश के कई राज्यों में लगातार युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे है। बिहार उन प्रमुख राज्यों में से एक है, जहां प्रदर्शन हिंसक रूप ले चुका है। बिहार के कई जिलों से हिंसक प्रदर्शन और आगजनी की खबरें सामने आ रही है। बीते दिनों पटना के दानापुर में सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेन को आग के हवाले कर दिया।

पटना में हिंसक प्रदर्शन की आग इतनी जल्दी इसलिए भी फैला, क्योंकि हर साल हजारों की संख्या में बिहार के अलग-अलग जगहों से छात्र आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते है। पटना में कई कोचिंग सेंटर है जो इन परीक्षाओं की तैयारी करवाते है। 

6 कोचिंग संस्थानों पर एफआईआर दर्ज 

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कई कोचिंग सेंटर पर छात्रों को भड़कान के आरोप लगे। पटना पुलिस ने इस आरोप में 6 कोचिंग संस्थानों पर एफआईआर दर्ज की है। बताया जा रहा है कि एक वीडियो के माध्यम से अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रो को उकसाने का काम किया गया, छात्रों को हिंसक प्रदर्शन और रेल रोकने के लिए भड़काने जैसा संदेश दिया गया। इन 6 संस्थानों में से सबसे चर्चित नाम गुरू रहमान का है। 

कौन है पटना के गुरू रहमान 

पटना में रह कर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाला अधिकतर छात्र गुरू रहमान को जानते है। गुरू रहमान का पूरा नाम मोतिऊर रहमान खान है और वो पटना के अदम्य अदिति गुरूकुल कोचिंग संस्थान के संस्थापक है। इनका कोचिंग सेंटर पटना के मशहूर कोचिंग सेंटरों में से एक है। गुरू रहमान  बिहार के सारण जिले के बंसतपुर निवासी हैं। गुरू रहमान ने बीएचयू से प्राचीन भारत और पुरात्व में पढ़ाई की है। बीएचयू से पढ़ाई के बाद गुरू रहमान ने पटना में कोचिंग पढ़ाना शुरू किया। गुरू रहमान को यूजीसी से बेस्ट टीचर का अवार्ड भी मिला है। गुरू रहमान कई मौके पर खुद को हनुमान जी का भक्त भी बता चुके है, अपने अलग अंदाज के लिए वो पटना के छात्रों के बीच खासा लोकप्रिय है। 

गुरू रहमान के कोचिंग सहित कई संस्थानों पर पड़ा छापा

छात्रों को भड़काने के मामले में नाम आने के बाद गुरू रहमान के कोचिंग सेंटर सहित कई संस्थानों पर आयकर विभाग का छापा पड़ा है। पटना, मसौढ़ी, मुजफ्फरपुर, पुनपुन और आरा जिलें में भी कोचिंग संचालकों के यहां विभाग ने छापेमारी की है। वायरल वीडियो में गुरू रहमान ये कहते दिख रहे है कि 'आप ट्रेन रोक सकते हैं, क्योंकि आपकी जिंदगी रोकी जा रही है, इस बार संपूर्ण क्रांति से भी बड़ी क्रांति होगी। यह वायरल वीडियो छात्रों के फोन से भी मिला है। हालांकि गुरू रहमान ने इस वीडियो पर बाद में सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने कहीं भी छात्रों से हिंसक प्रदर्शन करने के लिए नहीं कहा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर