Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम? जानिए IMD की भविष्यवाणी

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में रविवार को भी लोगों को गर्मी से राहत मिलना जारी रहेगी। जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल।

Weather update
फाइल फोटो 

मुख्य बातें

  • दिल्ली-एनसीआर में तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा
  • पिछले कुछ दिनों से लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है
  • पश्चिमी विक्षोभ का दिल्ली-एनसीआर को फाएदा हो रहा

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से मौसम खुशगवार है। लोगों को पिछले एक हफ्ते से भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। उत्तर भारत में एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हैं, जिसका असर दिल्ली-एनसीआर पर पड़ा है। इसी कारण यहां तापमान में ज्यादा बढ़तोरी देखने को नहीं मिली है। आमतौर पर जून महीने में दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। गर्मी से राहत मिलने के इस सिलसिले की मौसम विभाग ने आगे भी जारी रहने की उम्मीद जताई है। 

आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में शनिवार की तुलना में रविवार को ज्यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है। आज अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार की तरह रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, 15 जून तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी और तेज धूप से राहत मिलती रहेगी। विभाग के मुताबिक, पहले पखवाड़ा गुजरने के बाद ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ने की उम्मीद है।

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बनने की संभावना और मॉनसून में प्रगति होने के कारण अगले सप्ताह से मध्य और दक्षिण भारत में वर्षा के जोर पकड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में भी बारिश होगी। पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती प्रवाह होता है जिसकी शुरूआत भू-मध्यसागर से होती है। यह मध्य एशिया को पार करता है और इसके हिमालय के संपर्क में आने के बाद पहाड़ों और उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश होती है। मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी उत्तरप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर