Weather Forecast Today: मुंबई में आज से दिखेगा निसर्ग चक्रवात का असर! शाह ने की उद्धव से बात

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 02, 2020 | 06:30 IST

Weather Forecast: अम्फान की तबाही के बाद अरब सागर में एक और चक्रवाती तूफान बन रहा है। यह तूफान गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों से टकराएगा जिससे नुकसान की आशंका है।

Weather forecast today cyclone nisarga tracker mumbai kerala maharashtra Gujarat delhi rain update
मुंबई में आज से दिखेगा निसर्ग चक्रवात का असर! 

मुख्य बातें

  • अम्फान की तबाही के बाद एक दो राज्यों में और तूफान का मंडराया खतरा
  • तीन जून को चक्रवाती तूफान निसार्ग महाराष्ट्र और गुजरात तटों से टकराएगा
  • निसार्ग के खतरे को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा बढ़ते जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार दोपहर के बाद से मुंबई में निसर्ग का असर देखने को मिल जाएगा। अरब सागर में बने दबाव के एक विकराल चक्रवाती तूफान तीन जून को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तटों से होकर गुजरेगा। इससे मुम्बई के अत्याधिक प्रभावित होने की आशंका है। खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में लोगों को घरों से नहीं निकलने की सलाह दी है और अस्पतालों से कहा है कि वह किसी भी आपात स्थित से निपटने के लिए तैयार रहें तथा बिजली जाने की स्थिति में जनरेटर तैयार रखें।

पहले से संकट में है मुंबई
 दरअसल मुंबई इस समय कोरोना के भीषण संकट से जूझ रहा है और ऐसे में अगर तूफान आता है तो शहर का संकट और बढ़ जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक । मुम्बई के अलावा, इससे ठाणे, नवी-मुम्बई, पनवेल, कल्याण-डोम्बिवली, मीरा-भयंदर, वसई-विरार, उल्हासनगर, बदलापुर और अंबरनाथ जैसे शहर भी प्रभावित होंगे। आईएमडी के मुताबिक तीन जून शाम को यह तट पार करेगा तो इसकी गति 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी।

अमित शाह ने की बैठक

सोमवार को ही केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अरब सागर में आने वाले आसन्न चक्रवात निसर्ग से निपटने की तैयारी पर एनडीएमए, एनडीआरएफ, आईएमडी, भारतीय तटरक्षक के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। शाह ने इस मुद्दे पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे एवं दादर और नागर हवेली तथा दमन एवं दीव के प्रशासक श्री प्रफुल पटेल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक की। गृह मंत्री ने आने वाले तूफान को देखते हुए सभी प्रकार की केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया और उनसे इस स्थिति से निपटने के लिए अपेक्षित आवश्यकता एवं संसाधनों का विवरण देने को कहा।

अरब सागर में हो रहा है तैयार

 मौसम विज्ञान विभाग ने सूचना दी कि दक्षिण पूर्व एवं समीपवर्ती पूर्व मध्य अरब सागर एवं लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र विक्षोभ में संकेंद्रित हो गया है और इसके अगले 12 घंटों के दौरान एक गहरे दबाव के रूप में तीव्र हो जाने और उसके 24 घंटों के बाद और तीव्र होकर पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल जाने की बहुत संभावना है।

तैयार है एनडीआरएफ

एनडीआरएफ ने पहले ही गुजरात में दो रिजर्व सहित 13 टीमें एवं महाराष्ट्र में 7 रिजर्व टीमों सहित 16 टीमों की तैनाती कर दी है जबकि दमन एवं दीव तथा दादर और नागर हवेली के लिए एक-एक टीम की तैनाती की गई। एनडीआरएफ निचले स्तर वाले तटीय क्षेत्रों से लोगों की निकासी के लिए राज्य सरकारों की सहायता कर रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर