'हमने कभी नहीं कहा-मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे ट्रंप, मीडिया ने दी अटकलों को हवा' 

देश
आलोक राव
Updated Feb 19, 2020 | 12:43 IST

Motera Stadium : इस मोटेरा स्टेडियम की क्षमता एक लाख से ज्यादा लोगों की है। इस स्टेडियम के निर्माण आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम में करीब 3 हजार वाहनों की पार्किंग सुविधा है।

'we never said that Trump will inaugurate Motera stadium'
दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है मोटेरा। 

मुख्य बातें

  • दो दिन के अपने दौरे पर 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप
  • साबरमती आश्रम का दौरा करने के बाद मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का होगा भव्य स्वागत
  • अहमदाबाद में ट्रंप के रोश डो के दौरान भारी संख्या में लोग सड़कों पर रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिनों की भारत यात्रा पर 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। उनकी इस यात्रा का एक अहम पड़ाव मोटेरा स्टेडियम भी है। इस स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन होना है। इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में यह कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे लेकिन अब यह बात सामने आई है कि डोनाल्ड ट्रंप इस स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे। ऐसी चर्चा थी कि ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे लेकिन अब एक मीडिया रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि स्टेडियम के उद्घाटन होने का कोई कार्यक्रम नहीं है।

अहमदाबाद मिरर ने अपनी रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है, 'हमने इस बात की कभी घोषणा नहीं की कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह अटकल है और यह मान लिया गया कि ट्रंप स्टेडियम का उद्घाटन करने जा रहे हैं।' 

बता दें कि इस मोटेरा स्टेडियम की क्षमता एक लाख से ज्यादा लोगों की है। इस स्टेडियम के निर्माण में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम में करीब 3 हजार वाहनों की पार्किंग सुविधा है। स्टेडियम का निर्माण इस तरह किया गया है कि बारिश बंद होने के 20 मिनट के बाद यहां दोबारा खेल शुरू किया जा सकता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि ट्रंप के प्रस्तावित अहमदाबाद और मोटेरा स्टेडियम के दौरे से यह संदेश गया कि वह इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। अधिकारी ने कहा, 'वास्तव में, हम आमंत्रण पाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हमें भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों एवं अधिकारियों को मोटेरा स्टेडियम ले जाने की तैयारी में थे।' 

अधिकारियों के बयानों से जाहिर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करने नहीं जा रहे हैं। स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर शानदार एवं भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन तो होगा लेकिन कोई उद्घाटन समारोह नहीं होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि ट्रंप द्वारा इस स्टेडियम के उद्घाटन की बात महज एक अनुमान है। स्टेडियम का उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं है।

स्टेडियम के उद्घाटन क्यों टाल दिया गया यह सवाल बना हुआ है। इस पर कोई अधिकारी बोलने के लिए तैयार नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि यह केवल एक अटकल थी। रिपोर्ट के अनुसार पीएमओ के एक अधिकारी ने इसके लिए मीडिया को जिम्मेदार ठहराया। अधिकारी का कहना है कि मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन ट्रंप करेंगे इस अटकल को मीडिया ने स्टोरी के रूप में हवा दे दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनका एयरफोर्स वन विमान 24 फरवरी को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। एयरपोर्ट पर ट्रंप की अगवानी खुद प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। इसके बाद दोनों नेता सड़क मार्ग से साबरमती आश्रम जाएंगे। इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते मोदी' कार्यक्रम में ट्रंप का भव्य स्वागत होगा। इस दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। ट्रंप इसी दिन अहमदाबाद से आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां वह अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताज महल का दीदार करेंगे। ताज महल का दीदार करने के बाद वह दिल्ली लौटेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर