संपत्ति कुर्की के खिलाफ विजय माल्या की SC से गुहार, याचिका दायर कर की ये अपील

देश
Updated Jul 28, 2019 | 08:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भगोड़े कारोबारी और बैंक डिफॉल्टर विजय माल्या ने अपनी संपत्तियों को सरकार के द्वारा जब्त किए जाने के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की है।

vijay mallya
विजय माल्या (फाइल फोटो) 
मुख्य बातें
  • भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की सुप्रीम कोर्ट से गुहार
  • संपत्ति कुर्की पर रोक लगाने के लिए लगाई याचिका
  • केवल किंगफिशर एय़रलाइन्स से जुड़ी संपत्तियां कुर्क करने की अपील

नई दिल्ली : भगोड़े कारोबारी और बैंक डिफॉल्टर विजय माल्या ने अपने उपर लगे आरोपों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। माल्या ने शीर्ष अदालत से अपनी संपत्ति और अपने रिश्तेदारों की संपत्ति की जब्ती पर रोक लगाने का आदेश जारी करने की अपील की है। अपने अपील में माल्या ने कहा है कि वह चाहता है कि केवल उन्हीं संपत्तियों को जब्त किया जाए जो किंगफिशर एयरलाइन्स से जुड़ी हैं।

इसके पहले बंबई उच्च न्यायालय ने 11 जुलाई को माल्या की संपत्तियां कुर्क करने की कार्यवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। गौरतलब है कि इसी साल जनवरी के शुरुआती सप्ताह में विशेष अदालत ने माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया था। इसी के बाद अदालत ने उसकी संपत्तियों को कुर्क करने के आदेश जारी किए थे।  

अदालत की खंडपीठ ने पिछले महीने माल्या द्वारा दायर आवेदन खारिज कर दिया था जिसमें धन शोधन रोकथाम कानून से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालत के सामने लंबित कार्यवाही पर रोक का अनुरोध किया गया था।

 

63 साल के भगोड़े व्यापारी विजय माल्या भारत में 9,000 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वांछित है। अब सेवा से बाहर हो चुकी अपनी किंगफिशर एयरलाइन्स कंपनी के लिए यह कर्ज लिया था। बैंकों का ये कर्ज चुका पाने में असमर्थ रहने पर वह मार्च 2016 में भारत से पलायन कर ब्रिटेन चला गया था। इसके बाद ने 2017 में माल्या के खिलाफ ब्रिटेन से प्रत्यर्पन की कार्यवाही शुरू की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर