1971 War: आज विजय दिवस, स्‍वर्णिम विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित करेंगे PM मोदी

देश
Updated Dec 16, 2020 | 05:30 IST | भाषा

भारत में 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है। इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से 'स्‍वर्णिम विजय मशाल' प्रज्‍ज्वलित करेंगे।

National War Memorial
राष्ट्रीय समर स्मारक 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरा होने के अवसर पर बुधवार को राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से 'स्‍वर्णिम विजय मशाल' प्रज्‍ज्वलित करेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्‍ट्रीय समर-स्‍मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्‍योति से चार विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित की जाएंगी तथा इन्‍हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्‍न भागों में ले जाया जाएगा।

बयान के मुताबिक, 'इन विजेताओं के गांवों के साथ-साथ 1971 के युद्ध स्‍थलों की मिट्टी को नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में लाया जाएगा।'

मालूम हो कि 16 दिसंबर भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी और एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर रात-दिन जलती रहने वाली ज्‍योती से विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित करेंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर