राष्ट्रपति पुरस्कार पाने में सुपरहिट साबित हुई यूपी पुलिस, ताबड़तोड़ एनकाउंटर पर उठे थे सवाल

अपने ताबड़तोड़ एनकाउंटर को लेकर चर्चा में रहने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस को गणतंत्र दिवस पर मेडल पाने में सुपरहिट रही है।

UP Police medals on Republic Day
उत्तर प्रदेश पुलिस 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस को गणतंत्र दिवस पर कई मेडल हासिल हुए हैं और साथ ही विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार भी दिए गए हैं। ठाय- ठाय करके बदमाशों को भगाने और अन्य कई तरह के अलग अलग वीडियो वायरल होने के दौरान चर्चा में रहने वाली यूपी पुलिस गणतंत्र दिवस पर सुपरहिट साबित हुई है। बीत समय में यूपी पुलिस ताबड़तोड़ एनकाउंटर करने के लिए भी सुर्खियों में रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस को सराहनीय सेवा के लिए 72 पुलिस मेडल और और विशिष्ट सेवा के लिए 6 राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को सबसे ज्यादा वीरता मेडल हासिल हुए हैं। भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर 108 पदकों के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस को सबसे अधिक वीरता पदक मिले हैं। केंद्रशासित पुलिस ने लगातार कश्मीर घाटी में आतंकवाद के खिलाफ अभियानों में हिस्सा लिया है।

शनिवार को गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश से इस बारे में जानकारी मिली है। इन पदकों की घोषणा साल में दो बार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है।

उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर के महाराष्ट्र ने भी पदक पाने में शानदार सफलता पाई है। महाराष्ट्र पुलिस को 10 पुलिस वीरता पदक, 04 विशिष्ट सेवा राष्ट्रपति पुलिस मेडल और सराहनीय सेवा के लिए 40 पुलिस मेडल मिले हैं।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर