UP: 'हर घर तिरंगा' अभियान, 11 से 17 अगस्त तक चलेगा कार्यक्रम, स्वतंत्रता सम्मान पर योगी सरकार की पहल

UP Har Ghar Tiranga campaign: उत्तर प्रदेश सरकार 11 से 17 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम मनाने जा रही है,  इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

UP Har Ghar Tiranga campaign
उत्तर प्रदेश में चलेगा 'हर घर तिरंगा' अभियान 

नई दिल्ली: उत्‍तर प्रदेश की योगी आदि‍त्‍यनाथ सरकार ने देशभक्‍त‍ि का पाठ पढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम को शुरू करने का फैसला किया है,  नागर‍िकों के मन में स्‍वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्‍मान की भावना जगाने के लिए सरकार ने ये पहल की है, इसके तहत प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga Campaign) कार्यक्रम मनाने के आदेश जारी किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि सभी सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्तरां, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, टॉल प्लाजा, पुलिस चौकी/थाना आदि में अनिवार्य रूप से झंडा फहराया जाएगा।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंडलायुक्तों व डीएम को वीडियो कांफ्रेंसिंग में इसको लेकर निर्देश दिए हैं, उन्होंने कहा कि सभी सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी, थानों आदि में झंडा फहराया जाए।

'पर्याप्त संख्या में झंडों का निर्माण कराया जाए'

 परिवहन निगम व निजी बसों, ट्रकों, अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों और सरकारी वाहनों में 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के संदेश का स्टीकर लगाया जाए। उन्होंने कहा कि साथ ही पर्याप्त संख्या में झंडों का निर्माण कराया जाए और इसे सफल बनाने के लिए बैनर, पंपलेट, स्टैंडी, होर्डिंग्स से स्थानीय भाषा व बोली में प्रचार कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

हर जिले में डीएम की अगुआई में कमिटी बनेगी

साथ ही हर जिले में डीएम की अगुआई में कमिटी बनेगी, जो लक्ष्य की मॉनिटरिंग तय करेगी। अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कर्मियों आदि को झंडा लगवाने का लक्ष्य भी दिया जाएगा साथ ही झंडे के मानकों की जानकारी भी नागरिकों को दी जाएगी।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर