Coronavirus UP News, 2nd April: यूपी में कोरोना के 121 मामले, जमात से जुड़े 211 विदेशियों के पासपोर्ट जब्‍त

देश
ललित राय
Updated Apr 03, 2020 | 01:22 IST

UP Coronavirus Latest News, 1st April 2020: निजामुद्दीन मरकज में शामिल 13 लोग मुरादाबाद में मिले हैं। इस बीच कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 116 हो चुकी है।

Lucknow, Noida, Agra, Gautambudh Nagar Coronavirus News in Hindi
सहारनपुर में सरकारी कर्मचारी ने की खुदकुशी 

लखनऊ/Coronavirus News UP:  तबलीगी जमात की मरकज ने देश के साथ साथ प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मरकज में शामिल कुछ लोगों को बुधवार को बिजनौर से पकड़ा गया और कुछ लोगों को मुरादाबाद से पकड़ा गया है। ये वो लोग हैं जो कोरोना के संदिग्ध हो सकते हैं। इस बीच कल ही सरकार ने गौतमबुद्धनगर के सीएमओ अनुराग भार्गव का भी तबादला कर दिया।

कुल केस- 116  डिस्चार्ज- 17   निधन- 2

Coronavirus UP News

  • यूपी में कोरोना के 121 केस
    यूपी में अब तक कोरोना वायरस के 121 मामले सामने आए हैं। अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्‍थी के मुताबिक, दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल 429 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। उन्‍होंने यह भी बाताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं, जो राहत की बात है, बल्कि बुधवार के मुकाबले आज (गुरुवार) केवल 8 नए मामले सामने आए हैं। उन्‍होंने बताया कि तबलीगी जमात के निजामुद्दीन मरकज में शामिल 287 विदशी नागरिकों की पहचान की गई है, जो प्रदेश में रह रहे हैं। इनमें से 211 के पासपोर्ट जब्‍त कर लिए गए हैं।

  • 'लॉकडाउन में न आएं घर'
    देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे लेकर लोगों में खौफ बढ़ता जा रहा है। इस बीच लखनऊ के हजरतगंज इलाके में लोगों ने अपने घरों के बाहर ऐसे पोस्‍टर लगाए हैं, जिनमें उन्‍होंने रिश्‍तेदारों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस के कारण देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच उनके घरों में न आए। 

  • मुजफ्फरनगर में 5 गिरफ्तार
    मुजरफ्फरनगर के मोरना इलाके में पुलिस ने जब लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर रहे लोगों पर सख्‍ती की तो उन्‍होंने पुलिस टीम पर ही हमला कर दिया, जिसमें एक सब-इंस्‍पेक्‍टर और एक कॉन्‍सटेबल घायल हो गए। बुधवार को हुई इस घटना के सिलसिले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके खिलाफ आईपीसी की विभिन्‍न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

  • कोरोना की डर से सहारनपुर में खुदकुशी
    सहारनपुर के नकुड़ थाना क्षेत्र में एक सरकारी कर्मचारी ने खुद को फांसी लगा ली। पुलिस का कहना है कि उसने खत में लिखा है को वो कोरोना वायरस से भयभीत था। उसके परिवार का कहना है कि वो लंबे समय से अवसाद में था।
  • लॉकडाउन का उल्लंघन कर छत पर नमाज के लिए एकत्रित होने पर थाना सेक्टर-20 नोएडा पर दिनांक 01-04-2020 की रात्रि को मुकदमा पंजीकृत कर आयोजक को गिरफ्तार किया गया है।                                                                                    
  • शामली में एक शख्स ने की खुदकुशी
    शामली जनपद में कोरोना के लक्षण वाले शख्स ने खुदकुशी कर ली। उसे क्वारंटाइन वार्ड में रखा गया था। शामली की डीएम जसजीत कौर ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है कि खुदकुशी के पीछे क्या कोई दूसरा कारण तो नहीं है। उस शख्स को कोरोना लक्षण मिलने के बाद अलग थलग रखा गया था।
  • मस्जिदों में मिल रहे हैं जमाती, टेंशन बढ़ा
    बुधवार को ही यूपी की अलग अलग मस्जिदों से 104 लोगों को पकड़ा गया जो तबलीगी जमात की मरकज में शामिव हुए थे। आगरा के सीएमओ का कहना है कि सभी लोगों का टेस्ट कराया जा रहा है। 
     
  • मरकज में शामिल 13 जमाती मुरादाबाद
    निजामुद्दीन मरकज में शामिल जमाती इस समय देश के अलग अलग हिस्सों में हैं। जमातियों की पहचान करना एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। बुधवार को मुरादाबाद की एक मस्जिद से 13 जमातियों को पता लगाया गया है और उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। जमात की मरकज में शामिल होने के बाद ये लोग बरवाला इलाके में रुके हुए थे।                                                                                         

कोरोना संक्रमण के मद्देनदर यूपी सरकार ने साफ कर दिया है कि पूरे प्रदेश में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। किसी भी शख्स को इसके उल्लंघन की इजाजत नहीं है। इसके साथ ही जरूरतमंदों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए खास ख्याल किये जा रहे हैं। बीपीएल कैटेगरी के लोगों को मुफ्त राशन देने के साथ साथ मनरेगा श्रमिकों की भी आर्खिक मदद की गई है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर