Summit: असम विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर टल सकता है गुवाहाटी में मोदी-आबे शिखर सम्मेलन

देश
Updated Dec 13, 2019 | 01:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PM Modi- Shinzo Abe summit in Guwahati:  गुवाहाटी में 15-17 दिसंबर को तय भारत-जापान शिखर सम्मेलन होना है वहीं इसको लेकर अब संशय के बादल उमड़ रहे हैं। 

Summit: असम विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर टल सकता है गुवाहाटी में मोदी-आबे शिखर सम्मेलन
गुवाहाटी में 15-17 दिसंबर को तय भारत-जापान शिखर सम्मेलन होना है 

मुख्य बातें

  • गुवाहाटी में 15-17 दिसंबर को तय भारत-जापान शिखर सम्मेलन होना है
  • असम में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर समिट के होने पर संशय जताया जा रहा है
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'इस बारे में बताने के लिए हमारे पास कोई जानकारी नहीं है'

नयी दिल्ली: असम में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि गुवाहाटी में 15-17 दिसंबर को तय भारत-जापान शिखर सम्मेलन होगा या नहीं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाव में कहा, 'इस बारे में बताने के लिए हमारे पास कोई जानकारी नहीं है।'

पिछले सप्ताह कुमार ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच 15 से 17 दिसंबर के बीच शिखर वार्ता होगी। सरकार ने हालांकि अभी तक बैठक की जगह की घोषणा नहीं की है, लेकिन गुवाहाटी में मेजबानी की तैयारी जारी थीं।

वहीं नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में पिछले दो दिनों से हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। यह पूछने पर कि क्या सरकार सम्मेलन की जगह बदलने पर विचार कर रही है, कुमार ने कहा, 'मैं इस पर सफाई देने की स्थिति में नहीं हूं। मेरे पास बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है।'

सूत्रों ने बताया कि जापानी दल ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को गुवाहाटी का दौरा किया था। गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों में बवाल मचा है। असम में इसका खास असर देखा जा रहा है, जहां गुरुवार को हजारों लोगों ने कर्फ्यू का उल्‍लंघन किया।

असम में अशांति के बीच यहां सेना की टुकड़ि‍यां फ्लैग मार्च कर रही हैं तो पुलिस की गोलीबारी में दो लोगों की जान भी चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए। राज्‍य के कई जिलों में कर्फ्यू लागू है तो मोबाइल, इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर