Odd Even: इस बार भी दोपहिया वाहनों और महिलाओं को मिल सकती है छूट

देश
Updated Sep 18, 2019 | 09:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

4 से 15 नवंबर तक दिल्ली में लागू होने वाले ऑड-ईवन फॉर्मूले से इस बार भी महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट मिल सकती है। दिल्ली में तीसरी बार ऑड-ईवन लागू हो रहा है।

Odd Even
ऑड ईवन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन नियम
  • इस नियम में बाइक और महिलाओं को मिल सकती है छूट
  • साल 2016 में 2 बार लागू किया गया था ऑड ईवन नियम

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा। सूत्रों से जानकारी मिली है कि दोपहिया और महिलाओं द्वारा संचालित वाहनों को इससे छूट मिल सकती है। हालांकि, छूट का अंतिम निर्णय दिल्ली सरकार द्वारा लिया जाना बाकी है। सूत्रों ने कहा है कि ऑड-ईवन स्कीम के पिछले दो संस्करणों 2016 में जनवरी और अप्रैल में जो छूट दी गई थी, ज्यादातर वही रह सकती हैं।

सूत्रों का कहना है कि पिछली दो बार जो छूट दी गई थी वही इस बार रहने की संभावना है।

इसके अलावा मंगलवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार इस योजना में मिलने वाली छूट को बदलने का इरादा नहीं रखती है। उन्होंने कहा, 'इस मोड़ पर कोई भी बदलाव शहर की सड़कों पर अराजकता का कारण बनेगा। ऑड-ईवन में दुपहिया वाहनों को छूट इस समय विचारणीय नहीं है। भले ही हम कहते हैं कि नवंबर तक 6,000 बसें होंगी, लेकिन हमारे सार्वजनिक परिवहन अभी भी लोड लेने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए पिछली बार की तरह छूट वही रहेंगी।'

कम से कम 10,000 बसों की आवश्यकता के बीच दिल्ली में वर्तमान में केवल 5,454 बसें हैं। सरकार उम्मीद कर रही है कि जब तक यह योजना शुरू नहीं हो जाती, तब तक वह अपने बेड़े में लगभग 250 और नई बसें शामिल कर सकेगी। 

13 सितंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन का तीसरा संस्करण लागू किया जाएगा। उस समय बढ़ने वाले प्रदूषण के स्तर को देखते हुए ये फैसला किया गया है। 

ये है ऑड-ईवन
दिल्ली सरकार की योजना के मुताबित चार नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू होगी। इसका अर्थ ये है कि 4, 6, 8, 10 , 12 और 14 नवंबर को वो गाड़ियां सड़कों पर उतरेंगी जिनके नबंर प्लेट का आखिरी अंक 0, 2, 4,6 और 8 हो। इसके अलावा 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को वो गाड़ियां दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी जिनके नंबर प्लेट का आखिरी अंक 1, 3, 5, 7 और 9 होगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर