15 मई को खुलेंगे बदरीनाथ मंदिर के कपाट, केवल इन्हीं लोगों को होगी जाने की अनुमति

देश
किशोर जोशी
Updated May 11, 2020 | 14:30 IST

Badrinath Temple: उत्तराखंड के बदरीनाथ मंदिर के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे। लॉकडाउन के चलते इस बार मंदिर तक किसी भी श्रद्धालु को आने की इजाजत नहीं होगी।

Total 27 people will be allowed at the Badrinath Temple will be opened on May 15
15 मई को खुलेंगे बदरीनाथ मंदिर के कपाट, 27 लोग ही जा सकेंगे 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच 15 मई को खुलेंगे बाबा बदरीनाथ के कपाट
  • उपजिलाधिकारी के मुताबिक, मुख्य पुजारी सहित 27 लोगों को होगी मंदिर में जाने की अनुमति
  • आम श्रद्धालु फिलहाल नहीं कर पाएंगे भगवान के दर्शन

जोशीमठ (उत्तराखंड): कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच 15 मई से उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुल जाएंगे। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से फिलहाल कुछ ही लोगों को अनुमति होगी। जोशीमठ के उप जिलाधिकारी (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) अनिल चन्याल के मुताबिक, 15 मई को जब कपाट खुलेंगे तो मुख्य पुजारी सहित केवल 27 लोगों को बद्रीनाथ जाने की अनुमति होगी। इस दौरान किसी भी श्रद्धालु को मंदिर में आने की इजाजत नहीं होगी।

कोई भी श्रद्धालु नहीं कर पाएगा फिलहाल दर्शन

 चन्याल के अनुसार लॉकडाउन के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उपजिलाधिकारी के नियम से साफ है कि कोई भी आम हो या खास श्रद्धालु वो कपाट खुलने के दिन भगवान के दर्शन नहीं कर पाएगा। मंदिर के मुख्य पुजारी रावल के अलावा धर्माधिकारी से मंदिर से जुड़े लोग इस दौरान मौजूद रहेंगे।

मुख्य पुजारी को ऋषिकेश में किया गया था क्वारंटीन

 कपाट खुलने से पहले मंदिर में पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। बिजील और पानी की सुविधा शुरू कर दी गई है। मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी  जोशीमठ पहुंच चुके हैं। दरअसल रावल लॉकडाउन की वजह से केरल में फंस गए थे। बाद में वो किसी तरह ऋषिकेश पहुंचे और वहां उन्हें 14 दिन क्वारंटीन में रखा गया और इसके बाद उन्हें जोशीमठ लाया गया। यहां पर वह दो दिन तक भगवान नरसिंह के मंदिर में रहेंगे और उसके बाद 13 मई को भगवान शंकराचार्य की गद्दी के साथ निकलेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर