पहली बार अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर फहराया जाएगा 'तिरंगा', हाल में ही भगवान राम की तस्वीर भी दिखी थी

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 11, 2020 | 10:32 IST

The tricolor will hoisted on Times Square US: 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) के दिन  अमेरिका की राजधानी न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार  तिरंगा झंडा फहराया जाएगा, इसे लेकर भारतीय उत्साहित हैं।

The tricolor will be hoisted for the first time on New York's Times Square
ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा 

Tricolor on Times Square US: अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (New York Time's Square) पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Tricolor) फहराने की घोषणा की है। ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा। तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा।

इसके मुताबिक, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे, टाइम्‍स स्‍क्‍वायर के बिलबोर्ड दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है गौरतलब है कि राम मंदिर के भूमिपूजन के दौरान टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर खुलकर अपने खुशी का इजहार किया था।

अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर न्यूयार्क स्थित टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम (Lord Ram) और भव्य राम मंदिर के त्रिआयामी चित्र (3D Picture) प्रदर्शित किए गए थे। इससे पहले वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोग पारंपरिक कपड़ों में जश्न मनाते दिखे थे। यहां तक कि US कैपिटोल हिल से वाइट हाउस तक रथयात्रा भी निकाली गई, वहीं कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, टेक्सस और फ्लोरिडा के मंदिरों में भी विशेष आयोजन किए गए थे।

ये बिल बोर्ड पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय

भारतीय समुदाय के लोगों ने 5 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर एकत्र होकर उत्सव मनाया और मिठाइयां बांटी। अमेरिका भारत सार्वजनिक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेव्हानी ने कहा, 'यह एक जीवनकाल या एक शताब्दी में एक बार होने वाली घटना नहीं है। यह मानव जाति के जीवनकाल में एक बार होने वाली घटना है। हम इसे उत्सव के रूप में मनाना चाहते हैं और राम जन्मभूमि शिलान्यास का उत्सव मनाने के लिए टाइम्स स्क्वायर से बेहतर स्थान नहीं हो सकता।'

अमेरिका में एफआईए हर वर्ष 15 अगस्त के दिन कार्यक्रम आयोजित करता है और इस दिन 'इंडिया डे परेड' भी होता है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण इंडिया डे परेड नहीं होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर