Pariksha pe Charcha: पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की तारीख बदली, अब इस दिन होगा कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी के युवा छात्रों से संवाद का कार्यक्रम 'परीक्षा पर चर्चा' के तीसरे संस्करण की तारीख में बदलाव हुआ है। इसका आयोजन परीक्षा में छात्रों के लिए तनावमुक्त परीक्षा के उद्देश्य से किया जाता है।

PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम - परीक्षा पर चर्चा (पीपीसी) 2020 की तारीख बदल गई है। अब यह कार्यक्रम 16 जनवरी की जगह 20 जनवरी को पुनर्निर्धारित किया गया है।

एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक,  'परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा 2020 कार्यक्रम का आयोजन 20 जनवरी 2020 को सुबह 11 बजे किया जाएगा। इस कार्यक्रम में भारत और विदेश के छात्र व शिक्षक शामिल होंगे। मकर संक्रांति, पोंगल, लोहड़ी, ओनम और देश में मनाए जाने वाले अन्य त्योहारों को देखते हुए तारीख में बदलाव किया गया है। कार्यक्रम पहले 16 जनवरी, 2020 के लिए निर्धारित किया गया था।' 

पिछले साल 5 दिसंबर को प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम से जुड़ी एक प्रतियोगिता की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, 'परीक्षाएं आ रही हैं और इसलिए परीक्षा पर चर्चा है! हम तनाव मुक्त परीक्षाओं को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करते रहें। यहां कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए एक अनोखी प्रतियोगिता है। विजेता अगले साल की शुरुआत में पीपीसी 2020 में भाग लेंगे!'

पीपीसी 2020 कार्यक्रम में न केवल युवा छात्रों से परीक्षा के तनाव को कम करने पर बात होगी, बल्कि चयनित छात्रों को प्रधानमंत्री से मिलने और उनसे सवाल पूछने का भी मौका भी मिलेगा। इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को निर्देश दिया गया कि वह दिए गए विषयों में से किसी एक पर 1500 शब्दों में लिखें।

प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां www.mygov.in के जरिए से 2 दिसंबर से 23 दिसंबर 2019 तक ऑनलाइन मंगाई गई थीं। पीपीसी 2020 के लिए दिए गए विषय थे- 'आभार महान है', 'आपका भविष्य आपकी आकांक्षाओं पर निर्भर करता है', 'परीक्षा की परीक्षा' , 'हमारे कर्तव्य, आप संभालें' और 'संतुलन फायदेमंद है'। 20 जनवरी को नई दिल्ली में निर्धारित छात्रों के साथ पीएम मोदी संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यह पीपीसी का तीसरा संस्करण है। पहली बार कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 16 फरवरी, 2018 को हुआ था, जबकि दूसरा संस्करण 29 जनवरी, 2019 को आयोजित किया गया था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर