अनुच्छेद 370 से जुड़ी अर्जियों को सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ के पास भेजा, मंगलवार को होगी सुनवाई

देश
Updated Sep 30, 2019 | 12:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के खिलाफ दायर अर्जियों को सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ के पास भेजा है। इस मंगलवार को सुनवाई होगी।

Supreme Court
Supreme Court  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ दायर जनहित याचिका (पीआईएल) को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को संविधान पीठ के पास भेज दिया। यह याचिका बाल अधिकार विशेषज्ञ एनाक्षी गांगुली और प्रोफेसर शांता सिन्हा ने अनुच्छेद 370 ((Article 370)) खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में बच्चों को अवैध रूप से हिरासत में रखने का आरोप लगाते हुए दायर की। सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 से जुड़ी याचिका पर मंगवार को सुनवाई करेगा।

कश्मीर टाइम्स के कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन की याचिका को भी सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ को भेज दिया है। इस याचिका में कहा गया कि अनुच्छे 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में प्रेस और पत्रकारों के फ्री मूवमेंट को रोक हटाने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ मंगलवार को अनुच्छेद 370 से संबंधित मामलों की सुनवाई शुरू करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एमडीएमके के नेता वाइको जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला की हिरासत को चुनौती देने के लिए नई याचिका दायर कर सकते हैं।
 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...