अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने के खिलाफ दाखिल अर्जियों पर जुलाई में SC कर सकता है सुनवाई

देश
भाषा
Updated Apr 25, 2022 | 14:25 IST

प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण और न्यायमूर्ति हिमा कोहली ने याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर देशपांडे की इस दलील पर गौर किया कि केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन की प्रक्रिया शुरू किये जाने के मद्देनजर याचिकाओं पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है।

Supreme Court agrees to hear pleas related to Article 370 in July
अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सुनवाई करने पर सोमवार को सहमति जतायी। प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण और न्यायमूर्ति हिमा कोहली ने याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर देशपांडे की इस दलील पर गौर किया कि केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन की प्रक्रिया शुरू किये जाने के मद्देनजर याचिकाओं पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है।

पीठ का पुनर्गठन करना होगा-सीजेआई
वरिष्ठ वकील ने कहा, ''यह अनुच्छेद 370 से संबंधित मामला है। परिसीमन भी चल रहा है।'' प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ''मैं देखता हूं। यह पांच न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष रखा जाने वाला मामला है। मुझे पीठ का पुनर्गठन करना होगा।' अदालत ने ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद याचिकाओं पर सुनवाई के लिये पांच न्यायाधीशों की पीठ के पुनर्गठन पर सहमति जतायी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर