Amphan Cyclone tracker: यहां देखिए अम्फान की सैटेलाइट फोटो, भयानक है तूफान

देश
शिवम अवस्थी
Updated May 20, 2020 | 20:17 IST

Amphan Satellite photos: सुपर साइक्लोन अम्फान भारतीय जमीन पर तेजी से अपने कदम बढ़ा चुका है। मौसम विभाग की वेबसाइट पर इसकी सैटेलाइट फोटोज मौजूद हैं।

Amphan Cyclone tracker
Amphan Cyclone tracker: अम्फान तूफान की सैटेलाइन इमेज 

एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और इसके खौफ में है। वहीं दूसरी तरफ आज तूफान अम्फान भी पूरी रफ्तार से भारतीय जमीन पर दाखिल हो गया। जैसे ही ये Super Cyclone पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से टकराया, तभी से भारत व पड़ोसी देशों के लोग भी भारतीय मौसम विभाग की वेबसाइट को खोजने लगे जहां से इसकी ताजा जानकारी व सैटेलाइट तस्वीरें देखी जा सकें।

Ministry of Earth Sciences द्वारा संचालित मौसम विभाग की वेबसाइट https://www.mausam.imd.gov.in पर अम्फान से संबंधित सभी अपडेट्स दे रखी हैं। वे लगातार इसको ट्रैक करते हुए सैटेलाइन इमेज भी मुहैया करा रहे हैं। ये भयानक तूफान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मौजूद है और वहां से तेजी से आगे बढ़ा है।

Amphan

Amphan Cyclone satellite image

इसमें साफ जानकारी दी गई है कि इस तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ये पश्चिम बंगाल में दाखिल होने जा रहा है। ये सुंदरबन के करीब दीघा और हटिया के बीच कदम रखते ही 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा है। ये भी जानकारी दी गई है कि लैंडफॉल के बाद ये सुपर साइक्लोन कोलकाता के उत्तर-उत्तरपूर्वी क्षेत्र में बढ़ सकता है।

इससे पहले पीटीआई की रिपोर्ट में आईएमडी निदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा था कि ये तूफान शाम 7 बजे तक पूरी तरह से जमीन पर आ जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचा दिया है और प्रशासन को सचेत रहने को कहा गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर