Spicejet: गोवा में जब नौसेना की सूझबूझ से हादसे का शिकार होने से बचा स्पाइसजेट विमान

देश
Updated Dec 17, 2019 | 18:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Spicejet Flight in Goa: गोवा में स्पाइसजेट के एक विमान की लैंडिंग में हो रही दिक्कत के समय नौसेना की सूझबूझ से वह विमान हादसे का शिकार होने से बच गया। 

 Spicejet: गोवा में जब नौसेना की सूझबूझ से हादसे का शिकार होने से बचा स्पाइसजेट विमान
लैंडिंग के लिए तैयार स्पाइजेट के विमान का लैंडिंग गियर पूरी तरह से खुल नहीं सका था (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

मुख्य बातें

  • नौसेना की सूझबूझ से गोवा में हादसे का शिकार होने से बचा स्पाइसजेट विमान
  • लैंडिंग के लिए तैयार स्पाइजेट के विमान का लैंडिंग गियर पूरी तरह से खुल नहीं सका था
  • उस समय गोवा के नेवल एयर स्टेशन आईएनएस हंसा पर एयरमैन रमेश टिग्गा एयर ट्रैफिक कंट्रोल सेंटर में ड्यूटी पर थे
  • तीसरे प्रयास में किसी तरह विमान को एयरपोर्ट की आपातकालीन टीम की मौजूदगी में बामुश्किल तरह लैंड कराया जा सका

नई दिल्ली: गोवा का हवाई अड्डा 'डबोलिम' नौसेना के सैन्य बेस आईएनएस हंसा से संचालित होता है यहां पर सिविल और सैन्य दोनों ही तरीके के विमानों का संचालन होता है, यहां पर एक बड़ा हादसा नौसेना की समझदारी से टाल दिया गया। बताया जा रहा है कि नौसेना के रनवे कंट्रोलर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल अधिकारी की मदद से ऐसा हो पाया। 

बताया जा रहा है कि स्पाइसजेट की फ्लाइट( Spicejet Flight SG 3568) को रनवे पर उतरने के लिए अनुमति दी जा चुकी थी मगर लैंडिंग के लिए तैयार स्पाइजेट के विमान का लैंडिंग गियर पूरी तरह से खुल नहीं सका था। उस समय गोवा के नेवल एयर स्टेशन आईएनएस हंसा पर रनवे कंट्रोलर रमेश टिग्गा एयर हैंडलर ट्रैफिक कंट्रोल सेंटर में ड्यूटी पर थे।

उन्होंने देखा कि ये दिक्कत आ रही है तो तुरंत ही इसकी जानकारी एटीसी के अधिकारियों को दी। इसके बाद विमान को न उतरने का निर्देश दिया गया और अधिकारियों ने विमान को हवा में चक्कर लगाने को कहा गया। ताकि इस दिक्कत को दूर किया जा सके।

 

 

विमान के चालक दल को दोबारा लैंडिंग का प्रयास करने के लिए कहा लेकिन दूसरी बार कोशिश करने पर भी विमान के लैंडिंग गियर नहीं खुले सके आखिरकार एक बार फिर विमान को हवा में ले जाने को कहा। आखिरकार तीसरी कोशिश में विमान का लैंडिंग गियर आंशिक तौर पर खुला। 

इसके बाद तीसरे प्रयास में किसी तरह विमान को एयरपोर्ट की आपातकालीन टीम की मौजूदगी में बामुश्किल तरह लैंड कराया जा सका इसके बाद विमान के  यात्रियों को इससे बाहर निकाला गया। स्पाइस जेट की फ्लाइट सूरत से गोवा आ रही थी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर