देश को नाज है कि सरदार जैसा शख्स मिला, गृहमंत्री अमित शाह बोले- रियासतों के एकीकरण में योगदान अविस्मरणीय

देश
Updated Oct 31, 2019 | 07:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

sardar vallabh bhai patel birth anniversary: पूरा देश सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती मना रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत को जिस स्वरूप में हम देख रहे हैं उसके लिए सरदार का योगदान अविस्मरणीय है।

amit shah
रन फॉर यूनिटी में शामिल हुए अमित शाह 

नई दिल्ली। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को देश उनकी 144वीं जयंती पर याद कर रहा है। देश के अलग अलग हिस्सों में उनकी याद में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया है। इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के एकीकरण में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।
अमित शाह ने कहा कि जिस तरह से देश की एकता के लिए वल्लभ भाई पटेल ने योगदान दिया वो अविस्मरणीय है।

भारत को एकता के सूत्र में पिरोने का श्रेय लौह पुरुष सरदार पटेल की सियासी और कूटनीतिक क्षमता को जाता है। उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति और निर्णायक नेतृत्व ने भारत के नव-निर्माण में अहम भूमिका निभाई और एक राष्ट्रीय शिल्पकार के रूप में उन्होंने राष्ट्र की उन्नति का मार्ग भी प्रशस्त किया। 

 

सरदार पटेल के हर निर्णय में राष्ट्रहित सर्वप्रथम रहा। मातृभूमि के प्रति उनकी अटूट निष्ठा, अद्भुत साहस और संगठन कुशलता हम सभी को सदैव प्रेरित करती रहेगी। ऐसे महान दूरदर्शी नेता को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन व समस्त देशवासियों को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं।

इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद्र स्टेडियम में लोगों को शपथ दिलाई और रन फॉर यूनिटी दौड़ को हरी झंडी दिखाई। शाह ने कहा कि ये बात सच है कि वल्लभ भाई पटेल को जिस तरह से याद किया जाना चाहिए था वो नहीं हुआ। एक तरह से उन्हें भुलाने की कोशिश की गई। लेकिन गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी ने रन फॉक यूनिटी और एकता दिवस के जरिए उनको याद करने की परंपरा डाली। आज खुशी की बात है कि नर्मदा जिले के केवड़िया में उनकी भव्य प्रतिमा लगाई गई है जो यह याद दिलाती है कि किस तरह से विपरीत हालात में उन्होंने देश को जोड़ने का काम किया था। 

 

अगली खबर
देश को नाज है कि सरदार जैसा शख्स मिला, गृहमंत्री अमित शाह बोले- रियासतों के एकीकरण में योगदान अविस्मरणीय Description: sardar vallabh bhai patel birth anniversary: पूरा देश सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती मना रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत को जिस स्वरूप में हम देख रहे हैं उसके लिए सरदार का योगदान अविस्मरणीय है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...