sabarimala temple opening: 17 से 21 जुलाई तक दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालू, नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी

भगवान अयप्पा के भक्तों के लिए अच्छी खबर है, 17 से 21 जुलाई तक मासिक पूजा के लिए सबरीमाला मंदिर को खोला जाएगा। हालांकि श्रद्धालुओं के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी है।

sabarimala temple opening, sabarimala temple opening dates 2021, sabarimala temple opening timings 2021, sabarimala temple opening latest news
17 से 21 जुलाई तक श्रद्धालू सबरीमाला मंदिर का कर सकेंगे दर्शन 

मुख्य बातें

  • 17 से 21 जुलाई तक खुलेगा सबरीमाला मंदिर, नेगेटिन आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी
  • ऑनलाइन पांच हजार लोगों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी।
  • दर्शन करने वालों को वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र पेश करना होगा।

भगवान अयप्पा का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर कोरोनो वायरस महामारी के दौर में पांच दिनों के लिये खोला जा रहा है। वणकोर देवस्वम बोर्ड ने बताया कि मंदिर 17-21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा।नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल 48 घंटे के भीतर जारी पूर्ण कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र या नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वाले भक्तों को अनुमति दी जाएगी।इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली के माध्यम से अधिकतम 5,000 भक्तों को अनुमति दी जाएगी।

मामला अदालत तक पहुंचा
राज्य ने दिसंबर 2020 में केरल उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ भारत के सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसने केवल 5,000 भक्तों को प्रवेश की अनुमति दी थी।केरल सरकार ने अपनी याचिका में कहा था कि इसे केवल 5,000 तक सीमित करने से पुलिस कर्मियों के साथ-साथ स्वास्थ्य अधिकारियों पर भी बहुत दबाव पड़ेगा।

केरल पुलिस और देवस्वम बोर्ड ने पिछले साल के अंत में तीर्थयात्रियों के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया था, जो कोरोनोवायरस महामारी के दौरान परेशानी मुक्त अनुभवों के लिए वर्चुअल कतार / प्रसादम / पूजा / आवास / कनिका जैसी सेवाओं को बुक करने के लिए था। ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ तीर्थयात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य है।

केरल में शनिवार को 14 हजार से अधिक केस आए
इस बीच, देश भर के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड -19 मामलों में गिरावट की रिपोर्ट करने के बावजूद, दक्षिणी राज्य में  प्रकोप की दूसरी लहर जारी है।केरल ने शनिवार को 14,087 और कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिससे राज्य का संक्रमण 30,53,116 हो गया, जबकि पिछले 24 घंटों में 109 मौतों ने कुल घातक आंकड़ा 14,489 तक पहुंच गया है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर