Assam Polls : असम के चुनावी रण में बिहार के दिग्गजों की एंट्री, जानिए कौन खड़ा है किसके साथ 

Assam Assembly Elections : आरजेडी भी राज्य में चुनावी किस्मत आजमा रही है। कुछ दिनों पहले आरजेडी ने कांग्रेस-एआईयूडीएफ गठबंधन को 16 सीटों की एक सूची सौंपी और इन सीटों से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई।

 RJD, JDU and RLSP to fight election in Assam
सम के चुनावी रण में बिहार के दिग्गजों की एंट्री।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • असम में विधानसभा की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में होगा मतदान
  • राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस गठबंधन के बीच हो रहा है
  • नीतीश, तेजस्वी और कुशवाहा की पार्टी भी हैं चुनाव मैदान में

नई दिल्ली : असम विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय पार्टियों के साथ दूसरे राज्यों के क्षेत्रीय दल भी अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इनमें पड़ोसी राज्य बिहार के तीन राजनीतिक दलों जनता दल-यूनाइटेड (JD-U), राष्ट्रीय जनता दल (RJD)और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने अपने चुनावी पत्ते साफ कार दिए हैं। नीतीश कुमार की जेडीयू और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी जहां इस चुनाव में अकेले चुनाव लड़ेगी वहीं राजद ने कांग्रेस-एआईयूडीएफ महागठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।   

32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जद-यू
मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जद-यू राज्य में कम से कम 32 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है। असम में जेडीयू के प्रभारी एवं एमएलसी गुलाम रसूल बालिवई और बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार गत शुक्रवार को गुवाहाटी पहुंचे और राज्य में पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी इस बारे में अपने नेताओं के साथ बातचीत की। असम इकाई के जेडी-यू समन्वयक शमसूल आलम रूपोहीहाट विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इस सीट पर पहले चरण में चुनाव होना है। पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तिथि नौ मार्च है। 

कांग्रेस गठबंधन का हिस्सा है राजद
आरजेडी भी राज्य में चुनावी किस्मत आजमा रही है। कुछ दिनों पहले आरजेडी ने कांग्रेस-एआईयूडीएफ गठबंधन को 16 सीटों की एक सूची सौंपी और इन सीटों से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। ये सीटें हिंदी और भोजपुरी भाषी हैं। इन इलाकों में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। बिहार की इन तीनों पार्टियों का मकसद हिंदी भाषी वोटरों को अपनी तरफ आकर्षित करना है। खास बात यह है कि इस वोट पर भाजपा की भी नजर है। राजद पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के साथ है तो असम में वह कांग्रेस गठबंधन के साथ जा रही है। 

72 सीटों पर चुनाव लड़ेगी आरएलएसपी
जहां तक कुशवाहा की आरएलएसपी की बात है तो इस पार्टी ने तीन चरणों में 72 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी के राज्य के प्रदेश अध्यक्ष हजरत अली ने पहले चरण के लिए 13 सीटों का उल्लेख किया जिन पर पार्टी अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। अली का कहना है कि पहले चरण के लिए पार्टी के उम्मीदवार नौ मार्च को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।    

प्रथम चरण के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित 
प्रथम चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस और एआईयूडीएफ अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं। आईयूडीएफ महागठबंधन का हिस्सा है, जिसमें कांग्रेस, बीपीएफ, माकपा, भाकपा, भाकपा-माले और आंचलिक गण मोर्चा शामिल हैं। ढींग विधानसभा सीट से विधायक अमीन-उल-इस्लाम को एक बार फिर टिकट दिया गया है। एआईयूडीएफ ने जिन 16 सीटों पर उम्मीदवार के नामों का ऐलान किया है, उनमें से केवल ढींग में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। पार्टी अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल के भाई सिराजुद्दीन अजमल को जमुनामुख सीट से टिकट दिया गया है। राज्य की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव होने हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर