अयोध्या फैसला: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सुरक्षा कड़ी, जानें 10 बड़ी बातें

देश
Updated Nov 09, 2019 | 10:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ram Mandir Verdict : अयोध्या केस को देखते हुए अलीगढ़, आगरा सहित यूपी के कई शहरों में इंटरनेट सेवाएं बंद होने की खबर है। देश की धार्मिक संस्थाओं की सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है।

ram mandir babri masjid verdict today know 10 points in hindi
अयोध्या केस।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : अयोध्या केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले की संवेदनशीलता को देखते हुए देश भर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। खासकर, अयोध्या सहित पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू की गई है। अयोध्या में 20 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती है। अलीगढ़, आगरा सहित यूपी के कई शहरों में इंटरनेट सेवाएं बंद होने की खबर है। देश की धार्मिक संस्थाओं की सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है।

देश भर में सुरक्षा बढ़ाई गई
अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए देश भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ दी गई है। सभी जेलों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। धार्मिक स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय किए गए हैं।

अयोध्या में हाई अलर्ट
अयोध्या में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। शहर में नियमित पुलिसकर्मियों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के 4000 जवानों और 30 बम निरोध दस्तो को तैनात किया गया है। अयोध्या में सभी धर्मशालाओं को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। 

यूपी में धारा 144 लागू
अयोध्या मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू की गई है। अयोध्या में 20 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। यूपी के अलावा जम्मू-कश्मीर और गोवा में धारा 144 लगाई गई है।

यूपी और अन्य राज्यों में शिक्षण संस्थाएं बंद
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक और दिल्ली में शनिवार को स्कूलों को बंद रखा गया है। यूपी सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए सभी स्कूलों, कॉलेजो और शैक्षणिक संस्थाओं को सोमवार तक के लिए बंद रखा है।

सीजेआई को जेड प्लस सुरक्षा
अयोध्या केस की सुनवाई करने वाली सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस कर दी गई है। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट के ईर्द-गिर्द भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

यूपी और जम्मू-कश्मीर में ड्राय-डे
अयोध्या फैसले को देखते हुए नौ और 10 नवंबर को उत्तर प्रदेश में अल्कोहल की सभी दुकानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। बेंगलुरु और जम्मू-कश्मीर में शनिवार को शराब की दुकानों को बंद रखा गया है। 

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर
अयोध्या फैसले के मद्देनजर सोशल मीडिया पर उन्माद फैलाने वाले पोस्टों पर पुलिस की खास नजर है। यूपी पुलिस ने सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए एक अपनी टीम बनाई है।

अलीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद
यूपी के अलीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया है। यूपी के डीजीपी ने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो इंटरनेट सेवा को बंद किया जाएगा।

दिल्ली में सुरक्षा की समीक्षा 
अयोध्या फैसले को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

मुंबई में ड्रोन्स से नजर
आर्थिक राजधानी मुंबई में निगरानी के लिए 5000 से ज्यादा कैमरों को अलग-अलग जगहों पर लगाया गया है। मुंबई पुलिस ने निगरानी के लिए ड्रोन्स के इस्तेमाल की योजना बनाई है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर