Rajya Sabha marshals: विरोध के बाद राज्यसभा मार्शल की सेना वाली टोपी हटी, सभापति ने दिए समीक्षा के आदेश

देश
Updated Nov 21, 2019 | 22:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Rajya Sabha Marshal dress: शीतकालीन सत्र के पहले दिन ये मार्शल पहली बार मिलिट्री लुक वाले ड्रेस में नजर आए थे। अब इनमें फिर से बदलाव कर दिया गया है।

rajya sabha marshal
राज्यसभा मार्शल  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली : राज्यसभा के मार्शल की ड्रेस बदले जाने पर शुरू हुए विवाद के दो दिनों के ही बाद इसे वापस ले लिया गया। हालांकि इनका ड्रेस अभी भी वही है लेकिन इनके कैप बदल दिए गए हैं। बता दें कि सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन ये मार्शल पहली बार मिलिट्री लुक वाले ड्रेस में नजर आए थे। इन मार्शलों के सिर पर पगड़ी की बजाय नीले रंग की कैप थी। उन्होंने नीले रंग की आधुनिक सुरक्षाकर्मियों वाली वर्दी धारण कर रखी थी। 

हाउस चेयरमैन एम वेंकैया नायडू के बगल में खड़े दो मार्शलों ने अपनी नई वर्दी पहनी थी। सोमवार को इन मार्शलों के मिलिट्री लुक वाले ड्रेस में आने के बाद देश के कई कोने से इसके विरोध में आवाज उठने लगे थे। चेयरमैन ने मंगलवार को सदन सचिव से इस ड्रेस की समीक्षा करने को कहा।

कुछ राज्यसभा सदस्यों के अलावा कुछ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों सहित कई लोगों ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा था कि ये यूनिफॉर्म सैन्य अधिकारी के लिए आरक्षित होता है। राज्यसभा के 250वें सत्र के पहले ही दीन ये मार्शल मिलिट्री जैसे परिधान में नजर आए थे जो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बन गए थे साथ ही कईयों के लिए ये चौंकाने वाला भी था। 

नायडू ने कहा कि मार्शल की इस नई ड्रेस के संबंध में राज्यसभा सचिव को कई तरह की फीडबैक मिले हैं। हमने राजनीति के भी कई लोगों की तरफ से और आम लोगों की तरफ से भी इस पर फीडबैक लिए हैं। इसलिए मैंने सचिव को इस पर फिर से विचार करने को कहा है। 

गौरतलब है कि मॉनसून सत्र के अंतिम दिन तक ये मार्शल भारतीय परंपरा वाली पगड़ी पहने नजर आए थे। सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा सचिव ने राज्यसभा के 250वें सत्र के मौके पर मार्शलों की ये ड्रेस बदलने का फैसला किया था। सचिव ने पूर्व में इस तरह के महत्वपूर्ण सत्रों को सेलिब्रेट करने के लिए इस तरह के कई बदलाव किए हैं। इसके लिए 'Rajya sabha: The Journey since 1952' नाम से एक पब्लिकेशन भी जारी की गई है साथ ही 250 रु. का एक चांदी का सिक्का भी जारी किया है। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर