कोरोना काल के बीच पटरी पर लौट रही 'रेल' घाटी में भी शुरू हुई सेवा,टूरिज्म को मिलेगा बूस्ट

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 23, 2021 | 21:20 IST

Train Returning Back on Track in J&K: जम्मू और कश्मीर में 11 महीने के लंबे अंतराल के बाद 22 फरवरी से को एक बार फिर से रेल सेवा शुरू हो गई, इससे राज्य में टूरिज्म को बल मिलेगा।

train in kashmir
कश्मीर में ट्रेनों का संचालन लंबे समय बाद शुरू हुआ है 

मुख्य बातें

  • रेल यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा
  • सबसे पहले बनिहाल-बारामूला सेक्शन में ट्रेन की शुरुआत की गयी
  • बनिहाल और बारामूला रेलवे स्टेशन के बीच लगभग 1100 लोगों ने यात्रा की

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही जम्मू और कश्मीर (jammu kasmir) में करीब एक साल के बाद 22 फरवरी से रेल सेवा बहाल कर दी गयी है,राज्य में फिलहाल आंशिक रूप से रेल सेवा (train service) की शुरुआत की गयी है, सबसे पहले बनिहाल-बारामूला सेक्शन में ट्रेन की शुरुआत की गयी है यहां रेल सेवा कोरोना महामारी के फैलने के लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बंद चल रही थी। 

जम्मू-कश्मीर में रेल यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा, यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा, इसके अलावा फेस मास्क पहनना जरूरी होगा।

अभी कश्मीर में रामबन जिले के बनिहाल और बारामूला के बीच ही रेलवे सेवा का परिचालन होता है।जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के बीच निर्बाध रूप से ट्रेन सेवा के परिचालन के लिए उधमपुर और बनिहाल स्टेशन को जोड़ने के लिए काम चल रहा है।

बनिहाल और बारामूला रेलवे स्टेशन के बीच लगभग 1,100 लोगों ने यात्रा की बताया जा रहा है कि फिलहाल, एक ट्रेन बनिहाल से ‘अप’ और एक बारामूला से ‘डाउन’ चलेगी।

उत्तर रेलवे ने रेल में सफर करने वाले सभी यात्रियों से शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है विभाग का कहना है कि बहुत आवश्यकता होने पर ही रेल में सफर करें।

बनिहाल-बारामूला सेक्शन में फिलहाल दो ट्रेनों की शुरुआत होने के साथ ही ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि जल्द ही यहां ट्रेनों की संख्या बढ़ायी जाएगी।

रेलवे ने कहा कि देशभर में सभी यात्री ट्रेन सेवा के परिचालन के लिए कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 721 सक्रिय मामले हैं, यहां अब तक 125867 कोरोना के मामले आ चुके हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर