बृजपुरी में स्कूल का दौरा कर राहुल गांधी बोले-दिल्ली हिंसा से दुनिया में भारत की छवि खराब हुई

देश
आलोक राव
Updated Mar 04, 2020 | 18:00 IST

Rahul Gandhi : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद पहली बार इन इलाकों का दौरा करने पहुंचे हैं। कांग्रेस का दो शिष्टमंडल अलग-अलग बसों से हिंसा ग्रस्त इलाकों में पहुंचा है।

Rahul Gandhi visits violence affected north east Delhi with Congress leaders
दिल्ली हे हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा करने पहुंचे राहुल गांधी।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • उत्तर पूर्वी दिल्ली में 23 से 25 फरवरी तक हुई बड़े पैमाने पर हिंसा, 47 लोगों की जान गई
  • सीएए समर्थकों एवं विरोधियों के बीच हुई झड़प ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों को हिंसा की चपेट में लिया
  • गत 26 फरवरी को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंसा प्रभावित मौजपुर इलाके का दौरा किया

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा ग्रस्त इलाके का दौरा करने पहुंचे हैं। कांग्रेस नेताओं के इस समूह में लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी और रणदीप सुरजेवाला भी शामिल हैं। बृजपुरी पहुंचे राहुल ने सबसे पहले उस स्कूल का दौरा किया जिसे उपद्रवियों ने आग के हवाले किया था। स्कूल का दौरा करने के बाद राहुल ने कहा कि हिंसा से किसी का भला नहीं होने वाला है। स्कूल हिंदुस्तान का भविष्य हैं। इस हिंसा से दुनिया भर में भारत की छवि खराब हुई।    

'स्कूल भारत का भविष्य'
स्कूल का दौरा करने के बाद राहुल ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'यह स्कूल हिंदुस्तान का भविष्य है। हिंसा ने इस स्कूल को जलाया। इससे किसी का फायदा नहीं हुआ। हिंसा और नफरत से हिंदुस्तान को बांटने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। यहां हम सबको मिलकर प्यार से काम करना पड़ेगा। हिंदुस्तान को जोड़कर ही आगे ले जाया जा सकता है। दिल्ली में हिंसा होने पर दुनिया में भारत की छवि पर चोट पहुंची। यहां भाईचारा, एकता और प्यार को नष्ट किया गया।

सरकार पर दबाव बनाना चाहती है कांग्रेस
कांग्रेस अपने इस दौरे के जरिए सरकार को यह बताना चाहती है कि वह दिल्ली हिंसा को लेकर काफी गंभीर है। कांग्रेस संसद में इस हिंसा को लेकर हमलावर है। अपनी इस यात्रा के जरिए राहुल गांधी सरकार पर दबाव बनाना चाहते हैं। दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस संसद में चर्चा कराना चाहती है। बजट सत्र के दौरान कांग्रेस नेताओं ने संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही नहीं चलने दी है। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी सहित विपक्ष के हंगामे के चलते निम्न सदन की कार्यवाही बार-बार स्थगित हुई है।

'दौरा करने का हम पर दबाव था'
चांद बाग इलाके में पहुंचे कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा कि आईयूएमएल और सीपीआई-लेफ्ट के सांसद हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा कर चुके हैं। हम पर अपने निर्वाचन क्षेत्रों से हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने का दबाव था। 

तीन दिनों तक जली दिल्ली
बता दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, भजनपुरा, यमुना विहार, चांद बाग और शिव विहार में तीन दिनों तक बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। उपद्रवियों ने इन इलाकों में दुकानों, वाहनों और इमारतों को आग के हवाले कर दिया। इस हिंसा में करीब 47 लोगों की जान गई। पुलिस, प्रशासन और स्थानीय लोगों के प्रयासों से इन इलाकों में जनजीवन पटरी पर लौट आया है और लोग वापस अपने रोजमर्रा के काम में जुट गए हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर