Punjab: महिलाओं की सुरक्षा के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उठाया ये बड़ा कदम

देश
लव रघुवंशी
Updated Dec 03, 2019 | 23:50 IST

Punjab: पंजाब सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला किया है। अब अगर कोई महिला रात के 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कहीं बाहर फंस जाती है तो उसे पुलिस सुरक्षित घर छोड़ेगी।

Amarinder Singh
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा ऐलान  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: महिला सुरक्षा पर बढ़ती चिंताओं के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच फंसी महिलाओं को सुरक्षित घर छोड़ने के लिए मुफ्त पुलिस सहायता की घोषणा की। राज्य-व्यापी सुविधा DIAL 100, 112 और 181 पर उपलब्ध होगी, जिसके माध्यम से महिला कॉलर तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम (PCR) से जुड़ जाएगी। मुख्यमंत्री ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को निर्देश दिया है कि वे राज्य भर में इस सुविधा को लागू करना सुनिश्चित करें।

पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया, 'सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महिलाओं को मुफ्त पुलिस सहायता की घोषणा की है। अगर महिलाएं रात 9 बजे से 6 बजे के बीच बाहर फंसी रहती हैं, तो पुलिस उन्हें सुरक्षित घर छोड़ देगी।'

पिक-अप और ड्रॉप की सुविधा उन महिलाओं को उपलब्ध होगी, जिनके पास सुरक्षित वाहन नहीं है, जिनमें टैक्सी या 3-व्हीलर शामिल हैं। महिला कॉलर को संपूर्ण सुरक्षा की भावना देने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि परिवहन के दौरान कम से कम एक महिला पुलिस अधिकारी उसके साथ होनी चाहिए। 

डीजीपी ने कहा, योजना के कार्यान्वयन के लिए समर्पित पीसीआर वाहनों को आयुक्तों के साथ-साथ मोहाली, पटियाला और बठिंडा और राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। डीएसपी/एसीपी (महिलाओं के खिलाफ अपराध) प्रत्येक जिले में योजना को लागू करने के लिए नोडल अधिकारी होंगे। उनके नंबर पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस की वेबसाइटों पर उपलब्ध होंगे। गुरप्रीत देव एडीजीपी क्राइम, पंजाब राज्य नोडल अधिकारी होंगे।

ये फैसला ऐसे समय आया है, जब तेलंगाना में गैंगरेप के बाद एक महिला की बेरहमी से हत्या कर दी गई। इसे लेकर देशभर में गुस्से का माहौल है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। सरकार और पुलिस कठघरे में है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए हर संभव कदम उठाएगी। डीजीपी ने कहा कि राज्य पुलिस महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए और अधिक योजनाओं पर काम कर रही है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर