US दौरा पूरा कर दिल्ली पहुंचे PM मोदी, देशवासियों का किया धन्यवाद

देश
Updated Sep 28, 2019 | 21:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PM Modi returns India: पीएम नरेंद्र मोदी अपने सात दिनों का अमेरिकी दौरा खत्म कर भारत पहुंच चुके हैं। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता उनके स्वागत के लिए मौजूद हैं।

PM Modi return India
अमेरिकी दौरे से भारत रवाना हुए पीएम मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी अमेरिकी दौरा खत्म कर भारत पहुंच चुके हैं
  • पालम एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए भारी संख्या में जुटी भीड़
  • सात दिनों के व्यस्त अमेरिकी दौरे में कई कार्यक्रमों में लिया हिस्सा
  • रवाना होने से पहले पीएम ने ट्वीट कर अमेरिका का किया धन्यवाद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिनों के अमेरिकी दौरे को खत्म कर वापस भारत पहुंच चुके हैं। शनिवार शाम को सवा 8 बजे के करीब पीएम मोदी का विमान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंचा। विमान से उतरते ही वहां पहले से ही मौजूद केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और जेपी नड्डा समेत कई नेताओं मंत्रियों ने फूल फेंट कर उनका स्वागत किया। इसके अलावा यहां उनका स्वागत करने के लिए भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ताओं का जनसैलाब भी उमड़ पड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वापसी को लेकर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में किया संबोधित
बता दें कि एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी के स्वागत में बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था जहां पर उनका फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया। यहां पर पीएम मोदी ने मौजूद लोगों को संबोधित भी किया।

मैं आप सभी का यहां आने के लिए धन्यवाद प्रकट करता हूं। अमेरिका से वापस आना मेरे लिए काफी यादगार रहा। इस अवसर मैं हर देशवासियों का सिर झुका कर नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि 2014 में कार्यकाल संभालने के बाद मैं यूएन गया। मैं इस बार भी यूएन गया। इन पांच वर्षों में मैंने काफी बदलाव देखे। भारत के लिए सम्मान, दुनिया भर का भारत के प्रति नजरिया ये सब काफी बदला है। ये सभी देश के 130 करोड़ भारतियों के कारण हुआ है। 

ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम बेहद भव्य था। प्रेसीडेंट ट्रंप भी वहां मौजूद थे। इन सबके अलावा सबसे अहम बात ये थी कि अमेरिका, टेक्सास और ह्यूस्टन में भारी संख्या में भारतीय समुदाय की उपस्थिति रही जिन्होंने अपना शक्ति प्रदर्शन किया।
3 साल पहले इसी दिन 28 सितंबर को हमारे देश के वीर जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक दुनिया के सामने भारत की शक्ति का प्रदर्शन किया। उस रात को याद करके मैं आज उन वीर जवानों के साहस को सलाम करता हूं।

अपने सात दिनों के अमेरिकी दौरे से वापस भारत रवाना होने से पहले पीएम मोदी ट्वीट कर अमेरिका, वहां के लोगों और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा-अमेरिका के लोगों का असाधारण प्यार और मेहमाननवाजी के लिए प्रेसीडेंट ट्रंप और उनके सांसदों और अन्य माननीय सदस्यों का धन्यवाद अदा करता हूं। 

राजधानी में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम
पीएम मोदी की वापसी को लेकर सेंट्रल दिल्ली पुलिस उपायुक्त एमएस रंधावा ने बताया कि दिल्ली में अर्धसैनिक बलों की 9 कंपनियों को तैनात किया गया है। आतंकरोधी टीम को भी खास तौर पर तैनात किया गया है। सभी सुरक्षाबल एजेंसियों के लगातार संपर्क में हैं। रुफटॉप पर स्नाइपर्स भी तैनात किए गए हैं। खबरों के मुताबिक बीजेपी के द्वारा पीएम मोदी के ग्रांड वैलकम में कई राज्यों के प्रतिनिधि भी पालम एयरपोर्ट पर मौजूद हैं।

बता दें कि अपने सात दिनों के अमेरिकी दौरे में पीएम मोदी ने कई विदेशी प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कई देशों के राष्ट्रप्रमुखों, कई कंपनियों के सीईओ से मुलाकातें की। इसके अलावा 22 सितंबर को ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें प्रेसीडेंट ट्रंप भी खास तौर पर शामिल हुए थे। 74वें यूएनजीए में भी पीएम मोदी ने हिस्सा लिया और उस मंच से दूसरी बार अपनी स्पीच दी। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर