G7 समिट के लिए फ्रांस पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कश्मीर पर होगी बात !

देश
Updated Aug 25, 2019 | 23:42 IST

विदेशी दौरे पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को फ्रांस पहुंच चुके हैं। यहां वो जी7 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पहुंचे हैं।

PM Narendra Modi in France for G7 summit
G7 सम्मेलन के लिए फ्रांस पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • तीन देशों की यात्रा के बाद वापस फ्रांस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • जी7 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, ट्रंप सहित कई विश्व नेताओं से होगी मुलाकात
  • जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और दुनिया में डिजिटल क्रांति पर देंगे भाषण

नई दिल्ली: फ्रांस, बहरीन और यूएई की यात्रा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से फ्रांस पहुंच चुके हैं। यहां वह जी7 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पहुंचे हैं। रविवार शाम को फ्रांस पहुंचे मोदी सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दुनिया के कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। वह दुनिया में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के संकट के साथ साथ डिजिटल क्रांति पर भाषण देंगे। रविवार को पीएम मोदी बहरीन स्थित श्रीनाथ मंदिर पहुंचे जो खाड़ी देशों में स्थित सबसे पुराने मंदिरों में से एक है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से पीएम मोदी के फ्रांस पहुंचने का वीडियो ट्वीट किया गया। इसके अलावा इस बारे में जानकारी देते हुए पीएमओ ने लिखा, 'प्रधानमंत्री फ्रांस में बिअरिट्ज़ पहुंच चुके हैं। जहां वह जी -7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन के बहुपक्षीय घटकों के अलावा, वह अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत में विश्व नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।'

गौरतलब है कि भारत जी7 का हिस्सा नहीं है लेकिन फिर भी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सम्मेलन के दौरान आमंत्रित किया गया है। यहां मोदी ग्लोबल वॉर्मिंग और पर्यावरण जैसे ज्वलंत मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे।

विदेश मंत्रालय की ओर से इस बारे में कहा गया था कि जी7 में पीएम मोदी को आमंत्रण मिलना फ्रांस- भारत के बीच के रिश्तों और मोदी- इमैनुअल मैक्रॉन के बीच की कैमिस्ट्री को दिखाता है और साथ ही इससे भारत के एक आर्थिक महाशक्ति के तौर पर उभरने की बात भी साफ तौर पर सामने आती है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका जी7 समूह के सदस्य देश हैं। जी7 सम्मेलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कश्मीर पर मौजूदा स्थिति, व्यापारिक मुद्दे और अन्य विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। इससे पहले वाशिंगटन में ट्रंप की ओर से कहा गया था कि वह भारत- पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए पीएम मोदी से बातचीत करेंगे।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...