पीएम मोदी ने जो बिडेन को फोन कर दी बधाई, कोविड सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने वाले जो बिडेन को फोन पर बधाई दी। उन्‍होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी उपराष्‍ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी।

पीएम मोदी ने जो बिडेन को फोन कर दी बधाई, कोविड सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा
पीएम मोदी ने जो बिडेन को फोन कर दी बधाई, कोविड सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा 

नई दिल्‍ली : अमेरिका में डेमोक्रेट नेता जो बिडेन के राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर उनसे बातचीत की और चुनाव में सफलता के लिए उन्‍हें बधाई दी। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका के साथ अपने मजबूत संबंधों को लेकर भारत प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित कमला हैरिस को भी बधाई दी।

पीएम मोदी और जो बिडेन के बीच फोन पर बातचीत मंगलवार देर रात हुई। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, 'अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर जो बिडेन को फोन कर बधाई दी। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग जैसी साझा प्राथमिकताओं एवं चिंताओं पर चर्चा की।'

पीएम मोदी ने अमेरिका में उपराष्‍ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी बधाई दी। अपने ट्वीट में उन्‍होंने कहा, 'मैंने उपराष्‍ट्रपति निर्वाचित कमला हैरिस को बधाई दी। उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बेहद गर्व और प्रेरणा की बात है।' उन्‍होंने भारतीय-अमेरिकी समुदाय को भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूती प्रदान करने का अहम स्रोत बताया।

अमेरिका में राष्‍ट्रपति व उपराष्‍ट्रपति के पद पर जो बिडेन और कमला हैरिस की जीत के करीब 10 दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोन पर उनसे बात हुई है। इससे पहले उन्‍होंने ट्वीट कर बिडेन और हैरिस को जीत की बधाई दी थी।

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भरोसा जताया कि भारत और अमेरिका के बीच के संबंध जो बिडेन के कार्यकाल में और आगे बढ़ेंगे। उन्‍होंने कहा, 'हमने उनके साथ काम किया है, जब वह उपराष्ट्रपति थे। मैं ओबामा प्रशासन के अंतिम चरण के दौरान राजदूत के रूप में वहां था। हम उन्हें पहले से जानते थे जब वह सीनेट की विदेश संबंध समिति में सदस्य और फिर चेयरमैन बने थे।' वह थिंकटैंक 'गेटवे हाउस' की ओर से आयोजित एक ऑनलाइन परिचर्चा में बोल रहे थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर