PM मोदी ने दी डॉ. मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई, कांग्रेस ने कहा- देश को आज उनकी जरूरत

देश
Updated Sep 26, 2019 | 13:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह आज 87 वर्ष के हो चुके हैं। जन्मदिन के इस मौके पर राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट के जरिए बधाई व शुभकामनाएं दीं।

manmohan singh
मनमोहन सिंह का जन्मदिन  |  तस्वीर साभार: Getty Images

नई दिल्ली : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह का आज जन्मदिन है। 26 सितंबर 2019 को वे 87 वर्ष के हो चुके हैं। उनका जन्म 26 सितंबर 1931 को हुआ था। वे 2004 से 2014 के बीच दो बार लगातार भारत के प्रधानमंत्री बने। इस मौके पर कांग्रेस के तमाम नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए देश के प्रति उनके निस्वार्थ समर्पण भाव को याद किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए अच्छी स्वास्थ्य और खुशियों की कामना की। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई व शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने लिखा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं। मैं उनकी लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य की कामना करता हूं। 

 

 

 

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि वर्तमान समय के शासक उनके ज्ञान से बहुत कुछ सीख सकते हैं। सोनिया ने एक बयान में कहा, ‘हम राष्ट्र निर्माण, समावेशी विकास और अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में मनमोहन सिंह के शानदार योगदान को याद करते हैं।

उनके बेहतरीन नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया कि मुश्किल समय में भी भारत प्रतिबद्धित विकास की तरफ बढ़े। मौजूदा समय के शासक उनके नैसर्गिक ज्ञान से बहुत कुछ सीख सकते हैं।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने मनमोहन सिंह के स्वस्थ और समृद्ध जीवन तथा आगे भी राष्ट्र एवं कांग्रेस पार्टी की सेवा करते रहने की कामना की।

 

तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी डॉ. मनमोहन सिंह को बर्थडे विश किया। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि देश में मौजूदा आर्थिक मंदी से निपटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की बुद्धिमता का सदुपयोग करना चाहिए। अगर कोई देश को मंदी से निकालने का रास्ता बता सकता है तो वो सिर्फ है डॉ. सिंह। 

 

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह की देश को आज पहले से भी ज्यादा जरूरत है। जयराम रमेश ने ट्वीट किया- डॉ. मनमोहन सिंह आज अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं। 24 जुलाई 1991 को पेश किए अपने बजट से उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था की एक नई दिशा दी थी। 

कांग्रेस ने इस मौके पर डॉ. मनमोहन सिंह की वीडियो भी ट्वीट की जिसमें उनकी उपलब्धियों के बारे में बताया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर