लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी ने किया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद का ऐलान, 370 और 35 A पर दिया बयान

देश
Updated Aug 15, 2019 | 11:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देश 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी लाल किले से देश को संबोधित किया। पीएम के रुप में लाल किले के प्राचीर से ये उनका लगातार छठा संबोधन है।

PM Modi
आज देश को आजाद हुए 72 साल पूरे हो गए हैं, राष्ट्र 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है 

नई दिल्ली: PM Modi speech on Independence day: '15 अगस्त' भारत के लिए बेहद अहम दिन है, आज देश को आजाद हुए 72 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर हर बार की तरह प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया, पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी छठी बार झंडा फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में बड़ी घोषणा करते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद लाए जाने की भी बात कही।

भाषण के बाद पीएम लाल किले से रवाना होने से पहले बच्चों के बीच नजर आए। उन्होंने बच्चों के पास गाड़ी रुकवाई और उनसे हाथ मिलाते दिखे। यहां आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से जुड़े अहम बिंदु पढ़ सकते हैं।

पीएम मोदी के संबोधन के अपडेट्स -

9.10 AM: पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने भाषण के अंत में कहा कि उनकी सरकार के इरादे नेक और साफ हैं। हौसले बेहद बुलंद हैं। हम जरूर भविष्य में नए लक्ष्यों को हासिल करेंगे। प्रेरणादायी वाक्य बोलते हुए उन्होंने कहा, 'हमारा सामर्थ्य हिन्द महासागर जितना अथाह है, हमारी कोशिशें गंगा की धारा जितनी पवित्र हैं, निरंतर हैं। और सबसे बड़ी बात, हमारे मूल्यों के पीछे हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति की प्रेरणा है।'

9.00 AM: किसानों से अपील करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल करना बंद कर दें। ये धरती हमारी मां है और इस मां को हम कैमिकल के इस्तेमाल से ऐसे तबाह नहीं कर सकते।

8.48 AM: पीएम ने देश को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने का आवाह्नन किया। उन्होंने कहा कि लोगों को कपड़े का थैला इस्तेमाल करना शुरु करना चाहिए। बड़ी कंपनियों और ऑफिस के लोग अगर कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो वह कपड़े का थैला दें। इससे उनका प्रचार भी होगा और देश को प्रदूषण करने को बल मिलेगा।

8.48 AM: लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अहम घोषणा की। उनका यह ऐलान सेनाओं को लेकर है। प्रधानमंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद बनाने की घोषणा की है। इस पद पर बैठा हुआ व्यक्ति सेना के तीनों अंगों थल सेना, नौसेना और वायुसेना का नेतृत्व करेगा।

8.44 AM: पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को लेकर कहा कि आज दुनिया भर में खतरा मंडरा रहा है और लोगों की जिंदगी पर मौत का संकट है। बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका आतंकवाद से पीड़ित हैं। हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ जारी रहेगी और इस बारे में सरकार की सोच एकदम साफ है।

8.33 AM: पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 ट्रिलियन इकॉनमी को लेकर कहा कि लोगों को मुश्किल लग सकती है, लेकिन काम नहीं करेंगे तो देश कैसे चलेगा आजादी के 70 सालों में देश 2 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचा। 5 साल में हम 2 से 3 ट्रिलियन इकॉनमी तक पहुंचे हैं। लक्ष्य ऊंचा है और इसे पूरा करने के लिए हमारे हर जिले में दुनिया के एक-एक देश की ताकत है- पीएम मोदी

8.27 AM: आज देश के लोग ट्रेन नहीं बल्कि वंदे मातरम एक्सप्रेस मांगते हैं। आज की जनता बिजली के तार नहीं बल्कि ये पूछती है कि 24 घंटे बिजली कब मिलेगी। यही जागरुकता भारत के लिए सबसे बड़ी बात है। हम सब मिलकर देश के बारे में सोचते हैं- पीएम मोदी

7.50 AM: 5 साल आपने मुझे सेवा करने का मौका दिया, हमने पांच साल लगातर प्रयास किया कि रोज की जरूरतों, समस्याओं पर ध्यान दिया जाए, हम गाड़ी को ट्रैक पर लाए। नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए, 10 हफ्ते के अंदर 370, 35 ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को पूरा करने में अहम कदम है- पीएम मोदी

7.25 AM: धारा 370 को हटाने के लिए हर कोई प्रखर रूप से समर्थन देता रहा लेकिन राजनीति के गलियारों में चुनाव के तराजू से तौलने वाले कुछ लोग 370 के पक्ष में कुछ कहते रहे हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सुख समृद्धि और शांति के लिए भारत के लिए प्रेरक बन सकता है और भारत की विकास यात्रा में बहुत बड़ा प्रेरक बन सकता है

7.10 AM: कुछ देर बाद लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। संबोधन से पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे और बापूर को श्रद्धांजलि अर्पित की। यह छठा मौका होगा जब प्रधानमंत्री लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे।

 

 

6.45 AM : जम्मू-कश्मीर में संवेदनशील स्थिति को देखते हुए भारत-पाकिस्तान सीमा पर सेना एवं सीमा सुरक्षा बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सीमा की निगरानी बढ़ा दी गई है। जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त होने के बाद वहां पहली बार आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। 

6.30 AM : प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। आज रक्षाबंधन है। इस मौके पर भी पीएम ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। पीएम आज सुबह पहले राजघाट पहुंचेंगे और इसके बाद वह लाल किले की तरफ रवाना होंगे।

 

 

6.15 AM : अमेरिकी विदेश मंत्री पाइक पोंपियो ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। उन्होंने कहा वह अमेरिकी सरकार की तरफ से भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते  हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध पिछले 72 सालों से काफी मजबूत हैं।

5.40 AM : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत सरकार ने बालाकोट के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित करने का फैसला किया है। इसके अलावा बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वायु सेना के पांच पायलटों को वायु सेना मेडल से नवाजा गया है। वायु सेना के इन जांबाजों ने मिराज 2000 से बालाकोट में बम गिराए थे।

 

 

5.50 AM : महाराष्ट्र में मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस का नजारा भी देखने लायक है। साथ ही साथ मुंबई नगर निगम और मंत्रालय की इमारत भी तिरंगे के रंग से सराबोर नजर आईं। यहां लोगों में आजादी के जश्न का महौल देखने लायक है।

अगली खबर
लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी ने किया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद का ऐलान, 370 और 35 A पर दिया बयान Description: देश 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी लाल किले से देश को संबोधित किया। पीएम के रुप में लाल किले के प्राचीर से ये उनका लगातार छठा संबोधन है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...