PM Modi बोले- पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य में कृषि निभायेगी अहम भूमिका

India five trillion dollar economy: भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका है, वहीं अब ये क्षेत्र  पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में महती भूमिका अदा करेगा पीएम मोदी ने ये बात कही है।

Agriculture:पीएम मोदी बोले- पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य में कृषि निभायेगी अहम भूमिका
मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयास से देश में मसालों के उत्पादन और निर्यात में वृद्धि हुई है  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका है और सरकार नकदी फसल और निर्यात केंद्रित कृषि प्रणाली तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

कृषि कर्मण पुरस्कारों के वितरण के बाद यहां एक सभा को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयास से देश में मसालों के उत्पादन और निर्यात में वृद्धि हुई है। भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में कृषि क्षेत्र की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा इसके लिए हमारी सरकार एक नकदी फसल और निर्यात केंद्रित कृषि प्रणाली तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।मोदी ने कहा कि मसालों का उत्पादन 25 लाख टन को पार कर गया है और उनका निर्यात 15,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 19,000 करोड़ रुपये हो गया है। 

किसान देश भर में किसी भी ई-मंडी में अपनी उपज बेच सकता है
उन्होंने कहा सरकार न केवल किसानों की समस्याओं का समाधान कर रही थी, बल्कि उनके लिए बेहतर भविष्य की दिशा में काम कर रही थी। हमने ऐसी व्यवस्था की है कि किसान ई-एनएएम नेटवर्क के माध्यम से देश भर में किसी भी ई-मंडी में अपनी उपज बेच सकें। हमने कोल्ड स्टोरेज के लिए भी सुविधाएं दी हैं।

मोदी ने यह भी कहा कि सरकार ने मवेशियों के लिए एक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है। हमने मवेशियों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें बहुत अधिक पैसा खर्च न करना पड़े।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर