PM Modi on Locust: टिड्डी आतंक पर पीएम मोदी ने मन की बात में जताई चिंता, बोले- सजग है सरकार

देश
ललित राय
Updated May 31, 2020 | 14:03 IST

Locust issue in Maan ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में टिड्डियों के आतंक का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चाहे भारत सरकार हो या राज्य सरकारें सभी सभी अपने अपने स्तर पर काम कर रही हैं।

PM Modi on Locust: टिड्डी आतंक पर पीएम मोदी ने मन की बात में जताई चिंता, बोले- सजग है सरकार
मन की बात में टिड्डी आतंक का पीएम मोदी ने किया जिक्र 

मुख्य बातें

  • मन की बात कार्यक्रम में टिड्डी आतंक का पीएम मोदी ने किया जिक्र
  • भारत सरकार और राज्य सरकारें इस आतंक का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार
  • टिड्डियों के आतंक को रोकने के लिए जहाज से केमिकल स्प्रे पर हो रहा है विचार

नई दिल्ली। इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी के किसानों को रेगिस्तानी टिड्डियों का डर सता रहा है। उसके पीछे वजह यह है करोड़ों की संख्या में टिड्डियां फसलों को चट कर जा रही है। यूपी के 10 जिलों पर इनका खतरा तो राजस्थान से लगे मध्य प्रदेश के कई जिले इस खतरे की जद में हैं। टिड्डियों पर लगामा लगान के लिए किसान अपने तरीके से काम कर रहे हैं तो प्रशासन की भी तरफ से तैयारी करने का दावा किया गया है। 

मन की बात में टिड्डी आतंक की चर्चा
मन की बात कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस संकट का जिक्र किया और कहा कि किसान भाइयों के सामने इस समय विकट चुनौती है। साथियो, एक तरफ जहां पूर्वी भारत तूफान से आयी आपदा का सामना कर रहा है, वहीँ दूसरी तरफ़, देश के कई हिस्से टिड्डियों या locust के हमले से प्रभावित हुए हैं। इन हमलों ने फिर हमें याद दिलाया है कि ये छोटा सा जीव कितना नुकसान करता है। टिड्डी दल का हमला कई दिनों तक चलता है, बहुत बड़े क्षेत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है।

भारत सरकार और राज्य सरकारें सचेत
पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार हो, राज्य सरकार हो, कृषि विभाग हो, प्रशासन भी इस संकट के नुकसान से बचने के लिए, किसानों की मदद करने के लिए, आधुनिक संसाधनों का भी उपयोग कर रहा है। नए-नए आविष्कार की तरफ़ भी ध्यान दे रहा है, और मुझे विश्वास है कि हम सब मिलकर के हमारे कृषि क्षेत्र पर जो ये संकट आया है, उससे भी लोहा लेंगे, बहुत कुछ बचा लेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर