'दीपोत्सव' से जगमग हो उठी अयोध्या, ड्रोन की तस्वीरों में दिखा राम नगरी का अद्भुत रूप

Ram Temple's Bhoomi Pujan: राम नगरी अयोध्या के घाटों एवं मंदिरों को मंगलवार शाम मिट्टी के दीयों से सजाया गया। मिट्टी के दीयों की रोशनी से अयोध्या के घाट जगमग हो उठे।

Pictures taken from drone show Ayodhya lights up with earthen lamps ahead of Ram Temple's Bhoomi Pujan
ड्रोन से ली गई अयोध्या के घाट की तस्वीर।  |  तस्वीर साभार: Times Now

मुख्य बातें

  • पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की रखेंगे आधारशिला
  • अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है, मिट्टी के दीये से जगमग हुए घाट
  • सदियों का इंतजार हुआ खत्म, शिलान्यास के साथ शुरू होगा मंदिर निर्माण का कार्य

अयोध्या : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास करेंगे लेकिन इसके एक दिन पहले मंगलवार को अयोध्या रोशनी से जगमग हो उठी। राम नगर का प्रत्येक कोना मिट्टी के दीये और रंग-बिरंगे रोशनी से प्रकाशमान हो उठा। अयोध्या में मंगलवार को तीन लाख मिट्टी के दीये प्रज्ज्वलित हुए। दीये के प्रकाश से सुसज्जित शहर की कुछ तस्वीरें ड्रोन से ली गई हैं। ये तस्वीरें देखने में अत्यंत रमणीय एवं आकर्षक हैं। अयोध्या के घाट और प्रमुख मंदिरों विशेष तौर पर सजाए गए हैं।

अयोध्या के सरयू घाट पर विशेष रूप से मिट्टी के दीये जलाए गए। 'दीपोत्सव' के इस कार्यक्रम में लोगों की भगवान राम के प्रति आस्था दिखी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मिट्टी के दीये जलाए। राम मंदिर के शिलान्यास एवं भूमि पूजन के लिए पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे शहर का रंग-रोगन किया गया है। राम मंदिर की तरफ जाने वाली सड़कों की दीवारों पर राम कथा से जुड़े प्रसंगों को उकेरा गया है। इमारतों को पीले रंग में रंगने के साथ ही उन पर भगवा पताका फहराया गया है। 

deepotsav

शहर में बड़े पैमाने पर साफ-सफाई हुई है और अतिक्रमण को हटाया गया है। कुल मिलाकर इस पावन पर्व पर अयोध्या में 'त्रेता युग' के उस समय को याद दिलाने की कोशिश की गई है जब भगवान राम अपने चौदह वर्ष का वनवास पूरा कर लौटे थे।    

इससे पहले सीएम आदित्यनाथ ने कहा था कि सरयू तट पर स्थित राम की पैड़ी पर 11,000 दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा चार और पांच अगस्त की रात में उन्होंने लोगों से 'दीपोत्सव' मनाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम अपने लखनऊ स्थित आवास पर मिट्टी के दीये जलाए और पटाखे छोड़े।

Ayodhya

कानपुर में भी प्रमुख धार्मिक स्थलों पर मिट्टी के दीये जलाए गए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आवास पर बुधवार को 5100 दीये जलाए जाएंगे। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर भी दीये की रोशन से जगमग हुआ। 

पीएम मोदी बुधवार दोपहर अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या पहुंचने पर वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी  जाकर पूजा करेंगे। इसके बाद वह राम लला का दर्शन करेंगे और फिर भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शरीक होंगे। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर