प्रकाश पर्व पर Odd-Even Scheme से दिल्लीवासियों को आंशिक राहत, 11 -12 नवंबर को मिली छूट

देश
Updated Nov 08, 2019 | 17:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Arvind Kejriwal on odd-even scheme : कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने तीसरी बार 'ऑड-ईवन फॉर्मूले' को लागू किया है। यह योजना दिल्ली में 15 नवंबर तक लागू है।

Partial relief for delhiites from odd-even scheme,scheme won't apply on 11th and 12th November
दिल्ली की सड़कों पर लागू है ऑड ईवन फॉर्मूला।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • प्रकाश पर्व पर दिल्लीवासियों को ऑड-ईवन स्कीम से मिली आंशिक राहत
  • 11 और 12 नवंबर को दिल्ली की सड़कों पर लागू नहीं होगा ऑड-ईवन
  • 12 नवंबर को मनाई जाएगी गुरु नानक देव की 55वीं जयंती

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने अपने 'ऑड इवन फॉर्मूले' से लोगों को आंशिक राहत दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल ने शुक्रवार को कहा कि गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर राजधानी में 11 और 12 नवंबर को यह फॉर्मला लागू नहीं होगा। इन दो दिन सड़कों पर सम-विषम संख्या वाले वाहनों के चलने पर छूट होगी। बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने तीसरी बार 'ऑड-ईवन फॉर्मूले' को लागू किया है। दिल्ली में 'ऑड-ईवन फॉर्मूला' चार नवंबर से 15 नवंबर तक लागू है। 

इससे पहले परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा कि तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में सिख नेताओं का एक शिष्टमंडल ने उनसे मुलाकात कर प्रकाश पर्व पर 'ऑड ईवन' फॉर्मूले पर राहत देने की अपील की। गहलोत ने कहा कि उनकी इस मांग पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। सूत्रों ने कहा कि इस मांग पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे।

बता दें कि 12 नवंबर को गुरु नानक देव की 550वीं जयंती दिल्ली के सभी गुरुद्वारों में धूमधाम से मनाने की तैयारी की गई है। गुरुद्वारों में संगत और कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए गत 4 नवंबर से 15 नवंबर तक 'ऑड ईवन' स्कीम लागू की गई। केजरीवाल सरकार का दावा है कि प्रदूषण कम करने में यह स्कीम कारगर साबित हुई है और इससे ट्रैफिक जाम से भी लोगों को राहत मिली है। 

हालांकि, दिल्ली सरकार के दावे के विपरीत सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि उसे लगता है कि 'ऑड ईवन' व्यर्थ की कवायद है। उसने दिल्ली सरकार से 'ऑड ईवन' से प्रदूषण में कमी बताने वाला आंकड़ा उसके समक्ष पेश करे। शीर्ष अदालत ने गत 4 नवंबर को सुनवाई के दौरान कहा कि 'ऑड ईवन' के दौरान दिल्ली की सड़कों पर तिपहिया वाहन एवं टैक्सियों की संख्या बढ़ेगी और इनसे प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा।  

अगली खबर
प्रकाश पर्व पर Odd-Even Scheme से दिल्लीवासियों को आंशिक राहत, 11 -12 नवंबर को मिली छूट Description: Arvind Kejriwal on odd-even scheme : कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने तीसरी बार 'ऑड-ईवन फॉर्मूले' को लागू किया है। यह योजना दिल्ली में 15 नवंबर तक लागू है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola