तमिलनाडु: 400 से अधिक दलितों ने कबूल किया इस्लाम, बताई हैरान करने वाली वजह

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 13, 2020 | 10:37 IST

तमिलनाडु के कोयंबटूर में 400 से अधिक लोगों से इस्लाम कबूल कर लिया है। दावा किया जा रहा है कि 3000 लोग और इस्लाम कबूल करेंगे।

Over 400 Dalits convert to Islam in Coimbatore Tamilnadu
तमिलनाडु: इस वजह से 400 से अधिक दलितों ने कबूल किया इस्लाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • तमिलनाडु के कोयंबटूर में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण की शुरुआत हुई
  • रुंधथियार समुदाय से संबंधित लोगों का दावा- हर दिन कर रहे हैं जाति आधारित भेदभाव का सामना
  • 2 दिसंबर को  मेत्तुपलायम में एक दीवार गिरने की घटना में 17 दलितों की हुई थी मौत

कोयम्बटूर: तमिलनाडु के कोयंबटूर में बड़ी संख्या में धर्मांतरण की बात सामने आ रही है। धर्मांतरण करने वाले 400 से अधिक दलितों ने आरोप लगाया है कि वो वर्षों से जाति आधारित भेदभाव और अन्याय का सामना कर रहे हैं। अरुंधथियार समुदाय से संबंधित लोगों का दावा है कि वे हर दिन जाति आधारित भेदभाव का सामना कर रहे हैं और उन्हें अपने मृतकों को दफनाने के लिए रास्ता नहीं दिया जा रहा है।

बता दें कि 2 दिसंबर को  मेत्तुपलायम में एक दीवार गिरने की घटना में 17 दलितों मौत हो गई थी। दीवार इन लोगों पर टूट कर गिर गई थी, जिसे बाद उसे 'अछूत दीवार' कहा गया। स्थानीय लोगों का दावा है कि यह एक जाति की दीवार थी जिसे दलितों को कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र से दूर रखने के लिए बनाया गया था।

दलित समर्थक तमिल पुलिगल के महासचिव निलावेनील ने कहा कि उन्होंने अंबेडकर के शब्दों के अनुसार अपने सहयोगियों और प्रियजनों को इस्लाम कबूल करवाने का फैसला किया तांकि उन्हें जातिवाद के चंगुल से मुक्त कराया। निलावेनिल का दावा है कि लगभग 3000 लोग इस्लाम कबूल करने को तैयार हैं और अब तक 430 लोग कबूल कर चुके हैं।

इस्लाम कबूलने वाले कई लोगों का दावा है कि उनके साथ हर जगह भेदभाव किया जाता है और यहां तक कि उन्हें मंदिरों में भी प्रवेश करने नहीं दिया जाता है। इन लोगों का कहना है कि हम किसी भी मस्जिद में जा सकते हैं जबकि हिंदुओं में ऐसा हनीं होता है। कोयंबटूर में इस तरह की घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर