निर्भया मामले की सुनवाई आज ही होगी, दिल्ली हाईकोर्ट ने 24 जनवरी की दी थी तारीख

देश
Updated Dec 19, 2019 | 12:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

निर्भया के दोषियों को फांसी की सजा जल्द हो सकती है क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषी पवन कुमार गुप्ता की अपील की सुनवाई के लिए स्थगित तारीख को वापस ले लिया।

 निर्भया को जस्टिस मिलने में और देरी होगी?, दोषी पवन कुमार गुप्ता की अपील पर सुनवाई टली
निर्भया के दोषियों को कब मिलेगी सजा? 

नई दिल्ली : दिल्ली हाई कोर्ट ने निर्भया कांड के दोषी पवन कुमार गुप्ता की याचिका पर अपना स्थगन आदेश वापस लिया। 2012 के गैंगरेप पीड़िता के वकीलों ने कहा कि मामले की सुनवाई आज ही होनी चाहिए और स्थगन के लिए आपत्ति जताई थी।

इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने दोषी पवन कुमार गुप्ता की अपील पर सुनवाई की तारीख 24 जनवरी 2020 के लिए स्थगित कर दी थी। क्योंकि दोषी पवन कुमार गुप्ता के वकील एडवोकेट एपी सिंह ने मामले में नए दस्तावेज दाखिल करने के लिए समय मांगा था।

दोषी पवन के वकील ने कोर्ट में दावा किया कि वह 2012 में अपराध के समय नाबालिग था और किशोर न्याय अधिनियम के तहत उसके खिलाफ केस किया जाना चाहिए।

 

 

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने निर्भया मामले को अंजाम तक पहुंचाने में हो रही देरी को बुधवार को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इसकी वजह से पीड़ित परिवारों का न्याय व्यवस्था से भरोसा उठ सकता है। हालांकि, उनमें से कई कार्यकर्ताओं ने मौत की सजा खत्म करने की वकालत की। निर्भया गैंगरेप -हत्या मामले में चार दोषियों को फांसी देने के लिए अबतक वारंट जारी नहीं किया गया है।

दक्षिण दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 की रात में चलती बस में इन छह दोषियों ने 23 वर्षीय छात्रा से गैंगरेप के बाद उसे बुरी तरह घायल करके सड़क पर फेंक दिया था। निर्भया की बाद में 29 दिसंबर, 2012 को सिंगापुर के माउन्ट एलिजाबेथ अस्पताल में मौत हो गई थी। चार अभियुक्तों मुकेश (30), पवन गुप्ता(23),विनय शर्मा (24) और अक्षय कुमार सिंह (33) को 2017 में मौत की सजा सुनाई गई थी। 

एक आरोपी ने आत्महत्या कर ली जबकि एक नाबालिग अभियुक्त को सुधार गृह में तीन साल गुजारने के बाद रिहा कर दिया गया था। अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दिया। 9 जुलाई 2018 को कोर्ट ने अन्य तीन दोषियों की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया था।

 

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर