राम मंदिर के शिलान्यास पर नौ 'शिला' स्थापित,देखिए तस्वीरें 

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए गर्भगृह के स्थान पर कूर्म शिला स्थापना का कार्य शास्त्रोक्त विधि से सम्पन्न हुआ।

 Ram mandir shilaanyaas Nine Shilas foundation,राम मंदिर के शिलान्यास,राम मंदिर के शिलान्यास पर नौ 'शिला' स्थापित,देखिए तस्वीरें , par nau shila sthaapit dekhie tasveeren,अयोध्या में राममंदिर,में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य
तस्वीर के लिए साभार - Shri Ram Teerth 

आयोध्या: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए गर्भगृह के स्थान पर कूर्म शिला स्थापना का कार्य शास्त्रोक्त विधि से सम्पन्न हुआ। पिछले साल 5 अगस्त को भूमि पूजन समारोह के दौरान राम जन्मभूमि पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूजा की गई नौ पवित्र शिलाओं, चांदी और तांबे के कलशों को सोमवार को मंदिर के गर्भ गृह (गर्भगृह) की नींव पर रखा गया है।

नौ शिलाओं की स्थापना से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विशेष प्रार्थना की गई।नन्द, अजिता, अपराजिता, भद्रा, रिक्त, जया, शुक्ल, पूर्णा और सौभाग्यनी नामक सभी नौ शिलाएँ स्थापित की गईं। इसके बाद कूर्म या चांदी का कछुआ, नाग, नागिन, नवरत्न जड़ित कमल का फूल, बकुल के पेड़ की जड़ों से बने गुच्छों और चांदी के फूलदान को भी स्थापित किया गया।

सोमवार को आयोजित समारोह में आरएसएस नेता भैयाजी जोशी, मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, निमोर्ही अखाड़ा महंत दिनेंद्र दास, ट्रस्टी अनिल मिश्रा, विहिप नेता राजेंद्र सिंह पंकज और लार्सन एंड टुब्रो के अधिकारी, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स और बालाजी टक्सन मौजूद थे।


40 फीट गहरी नींव बनाने के लिए मंदिर स्थल पर खुदाई जारी है, जो 400 फीट लंबी और 300 फीट चौड़ी होगी। यह हाइड्रोलाइटिक स्थिरता प्रदान करने के लिए इंजीनियर फिल्म सामग्री की 44 परतों से भरा होगा। ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने कहा, 300 मिमी इंजीनियर फिल्म की दो परतें रखी गई हैं। निर्माण ने गति पकड़ ली है और सभी नींव परतों को मानसून से पहले रखा जाएगा। (IANS इनपुट के साथ)

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर