New Motor Vehicle Act: अब केवल पेपर चेकिंग करने के लिए नहीं रोकेगी UP Police

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 13, 2019 | 23:18 IST

New Motor Vehicle Act लागू हो जाने के बाद तमाम जगहों से भारी Challan की खबरें सामने आ रही हैं वहीं इसकी आड़ में पुलिस उत्पीड़न के मामले भी हो रहे हैं,यूपी पुलिस (UP Police) ने इसपर अंकुश लगाने की कोशिश की है। 

Representational Image
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: खाकी वर्दी के जुल्म के किस्से वैसे तो आम हैं लेकिन यूपी पुलिस (UP Police) ने तो जुल्म की इंतहा ही कर दी, मामला यूपी के सिद्धार्थनगर जिले का है, जहां खाकी वर्दी ने एक व्यक्ति को सिर्फ इस बात के लिए जी भर के पीटा क्योंकि उसने हेलमेट (Helmet) नहीं लगा रखा था, पुलिस ने चेकिंग (Police Checking) में उसे रोका और उसकी जमकर पिटाई की, इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है।

यह तस्वीर यूपी के सिद्धार्थनगर की है। एक शख्स जो मोटरसाइकिल (Motercycle) पर सवार था उसकी गलती ये थी कि उसने हेलमेट नहीं लगाया था, कागजातों की कमी थी।  लेकिन जांच करने वाले का पुलिसिया पारा इस कदर सातवें आसमान पर पहुंचा की उन्होंने जुल्मो-सितम की इंतहा कर दी।

 

 

उस शख्स की इस कदर पिटाई की की हर कोई सहम गया। इस मामले के संज्ञान में आने के बाद आरोपियों को निलंबित कर शासन प्रशासन ने अपने ऊपर लगे धब्बे को मिटाने का काम किया।

वहीं इस घटना के बाद यूपी पुलिस ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) को नई गाइडलाइंस जारी की है जिसमें कुछ बिंदुओं के माध्यम यूपी पुलिस को चेकिंग के लिए बताया गया है। इस बारे में कहा गया है कि केवल वाहनों के कागजात चेक (Paper Check) करने के लिए वाहनों को ना रोका जाए। यदि वो बिना हेलमेट है या सीट बेल्ट (Seat Belt) नहीं लगा रखी है या यातायात के नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करता है तो ऐसे वाहनों को रोका जाए।

साथ ही यातायात नियमों/ संकेतो का उल्लंघन करने वाले वाहनों के पेपर्स चेक किए जा सकते हैं। वहीं कहा गया है कि टू व्हीलर की चेकिंग के साथ ही फोर व्हीलर खासतौर पर SUV आदि बड़े वाहनों की चेकिंग पर भी ध्यान दिया जाए।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध प्रवर्तन कार्यवाही समान, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रुप से किया जाए। ये निर्देश यातायात निदेशालय उत्तर प्रदेश से जारी किए गए हैं और प्रदेश के सभी जिलों में भेजे गए हैं। 

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर