Mumbai Rain: 2005 प्रलय की आई याद; एयरपोर्ट के अंदर भरा पानी, इन जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी

देश
Updated Jul 27, 2019 | 08:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मुंबई में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार को शहर में भारी बारिश का असर सड़क, रेलवे और हवाई यातायात पर देखने को मिला।

mumbai heavy rain
मुंबई में भारी बारिश  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • मुंबई में हुई भारी बारिश ने दिलाई 2005 के प्रलय की याद
  • सड़क, रेलवे और हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित
  • मौसम विभाग ने इन जगहों पर जारी किए ऑरेंज अलर्ट
  • एहतियातन तौर पर सात उड़ानें रद्द

मुंबई : भारी बारिश से मुंबई का हाल बेहाल है। 17 फ्लाइट डायवर्ट कर दी गई है, कल्याण से कर्जत जाने वाली ट्रेनें सस्पेंड कर दी गई हैं। मुंबई में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई, सड़कें, रेल यातायात और यहां तक कि हवाई यातायात पर भी इस भारी बारिश का काफी असर देखने को मिला। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) ने बताया कि अब तक 17 फ्लाइट डायवर्ट की जा चुकी हैं। मुंबई एयरपोर्ट पर से शनिवार सुबह 8 से 9 बजे के बीच की 7 उड़ानें रद्द कर दी गई है। 

MIAL के पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर ने बताया कि बारिश के कारण उड़ानें औसत समय से आधे घंटे लेट हो रही हैं। फ्लाइट पर ही नहीं बारिश का असर ट्रेनों के आवागमन पर भी देखने को मिल रहा है। पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर ने बताया कि कुर्ला-थाने और कल्याण में भारी बारिश दर्ज की गई है। एहतियातन तौर पर हमने कल्याण से कर्जत/खोपोली की ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं। 

 

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस 2000 यात्रियों के साथ बदलापुर और वंगानी स्टेशन के बीच रुक गई क्योंकि पटरियों पर इतना भारी जलजमाव हो गया था कि ट्रेन का आगे बढ़ पाना मुश्किल होने लगा था। 

 

 

मुंबई पुलिस ने शहर के लोगों को भारी जलजमाव वाले इलाकों में ना जाने की सलाह दी गई है साथ ही समुद्र के किनारों पर जाने की सख्त मनाही की सलाह जारी की गई है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के तीन जिलों रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग भारी बारिश को देखते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी कर दिया गया था।

 

 
ऑरेंज अलर्ट इसलिये जारी किया जाता है कि ताकि प्राधिकरी जरूरी कदम उठाने के लिये तैयार रहें। इसके साथ मौसम विभाग ने शनिवार को भी मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में भारी बारिश के अनुमान जताए हैं।

 

 

 

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शुक्रवार को मुंबई में हुई बारिश को 26 जुलाई, 2005 के प्रकोप से तुलना की है। उस दौरान शहर में एक ही दिन में 944 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। 2005 से ठीक 14 साल बाद शहर में ऐसे ही हालात पैदा हो गए, जिसमें पूरी मुंबई भारी बारिश की चपेट में आ गई थी उस बारिश ने कई लोगों की जानें ले ली थी और पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर