आज से कर सकेंगे मुगल गार्डन का दीदार, जानिए कहां, कब और कैसे पहुंचे जानें हर सवाल का जवाब 

देश
नवीन चौहान
Updated Feb 05, 2020 | 10:53 IST

राष्ट्रपति भवन स्थिति मुगल गार्डन के दरवाजे देश की आम जनता के लिए खुल गए हैं। जानिए कब तक खुले रहेंगे इसके दरवाजे, कहां से कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग। जानिए मुगल गार्डन विजिट से संबंधित सभी जरूरी बातें।

Mughal Garden
Mughal Garden  

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को उद्यानोत्सव का आगाज किया। इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन के दरवाजे आम जनता के लिए खुल गए। 5 फरवरी से 8 मार्च तक देश की आम जनता मुगल गार्डन का दीदार कर सकेगी। 

एडवांस में बुक किए जा सकेंगे टिकट 
इस बार मुगल गार्डन में प्रवेश को लेकर बदलाव किया गया है। पिछले साल तक लोग सीधे प्रवेश कर सकते थे लेकिन इस बार इसके लिए नई व्यवस्था भी लागू की गई है। अब आप मुगल गार्डन में घूमने के लिए सीधे प्रवेश के साथ  पहले से भी प्लानिंग कर सकते हैं। इसके लिए इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है। जिसके जरिए ऐसा किया जा सकता है।

यहां करें ऑनलाइन बुकिंग

ऑनलाइन बुकिंग  https:// rashtrapatisachivalaya.gov.in वेबसाइट पर एक्सप्लोर एंड टूर लिंक पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग की लिंक  वेबसाइट https://rb.nic.in/rbvisit/ visit_plan.aspx.पर भी उपलब्ध होगी। मुगल गार्डन में प्रवेश फ्री है। विजिटर्स से किसी भी तरह का प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता है। 

सात दिन पहले हो सकेगी ऑनलाइन बुकिंग 

एडवांस बुकिंग सात दिन पहले की जा सकेगी। इसे सोमवार से शुक्रवार के बीच 10 बजे से 4 बजे की बीच एक-एक घंटे के सात भागों में बांटा गया है। जबकि वीकेंड (शनिवार-रविवार) और छुट्टी के दिन 10,11,12 बजे के तीन एक-एक घंटे के स्लॉट बनाए गए हैं। सोमवार से शुक्रवार के बीच एक स्लॉट पर एक हजार लोग बुकिंग कर सकते हैं वहीं वीकेंड पर 2,500 लोगों एक स्लॉट में बुकिंग करा सकेंगे। 

वीकेंड पर एक एंट्री पास पर जा करेंगे 5 लोग

सोमवार से शुक्रवार तक ऑनलाइन बुकिंग के जरिए एक साथ अधिकतम 10 लोगों के लिए बुकिंग की जा सकती है। वहीं वीकेंड और छुट्टी के दिन ये संख्या अधिकतम पांच होगी। 

ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर जरूरी 

ऑनलाइन बुकिंग के दौरान मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा और एक मोबाइल नंबर से केवल एक बार बुकिंग की अनुमति होगी। ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद विजिटर को एंट्री पास( पेपर प्रिंट या मोबाइल पर) सरकारी पहचान पत्र के साथ ले जाना जरूरी होगा।  बगैर पहचान प्रत्र और एंट्री पास के बगैर प्रवेश नहीं मिलेगा। 

गेट नंबर 35 से मिलेगा प्रवेश

राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से आगंतुकों को प्रवेश मिलेगा। यह गेट नॉर्थ एवेन्यू के करीब है। ऑनलाइन बुकिंग करने वाले लोगों की अलग लाइन होगी। उन्हें आवंटित समय पर आना जरूरी होगा जिससे कि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े। यदि विजिटर तय समय के बाद आते हैं तो उन्हें सीधे प्रवेश के लिए जो लाइन होगी उसी के जरिए प्रवेश करना होगा।

ये हैं करीबी मेट्रो स्टेशन 

केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन से बस के जरिए नॉर्थ एवेन्यू पहुंचा जा सकता है। 

मोबाइल के अलावा ये सब न लेकर जाएं 

मुगल गार्डन में पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, ट्रांजिस्टर, डिब्बे, छाता, खाने पीने का सामान अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यदि ऐसी कोई भी चीज आपके पास होगी तो उसे एंट्री प्वाइंट पर जमा करना होगा। 

अंदर मिलेंगी ये सुविधाएं 

मुगल गार्डन के अंदर पीने का पानी, टॉयलेट, प्राथमिक चिकित्सा/मेडिकल सुविधा, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों के लिए रेस्ट रूम आगंतुक पथ पर उपलब्ध होंगे। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर