Modi-Xi Jinping meet LIVE: इस मुलाकात की गवाह बन रही है दुनिया, महाबलीपुरम में पीएम मोदी-शी जिनपिंग

देश
Updated Oct 11, 2019 | 13:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Modi-Xi Jinping meet today LIVE: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (xi jinping) भारत पहुंच चुके हैं। उनके पहुंचने से पहले पीएम मोदी (PM Modi) एक विशेष विमान से चेन्नई पहुंचे।

Modi-Xi Jinping meet today
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 

मुख्य बातें

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू
  • जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच महाबलीपुरम में मुलाकात
  • चीनी राष्ट्रपति के स्वागत में पीएम मोदी ने चीनी भाषा में किया ट्वीट

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनफिंग (XI Jinping) के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चेन्नई पहुंच चुके हैं। महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच शिष्टाचार मुलाकात हुई। इस मौके पर पीएम मोदी तमिलनाडु की पारंपरिक परिधान में नजर आए। जिनपिंग के साथ मुलाकात के दौरान पीएम ने धोती पहन रखी थी। 

जिनपिंग पहले चेन्नई पहुंचे जहां से वह महाबलिपुरम के लिए रवाना हो गए हैं। जिनपिंग के लिए महाबलीपुरम को विशेष रूप से सजाया गया है। इससे पहले दिल्ली से एक विशेष विमान से चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी का तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित तथा मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने स्वागत किया।

LIVE UPDATES

  • अर्जुन पेनेंस के बाद अब दोनों नेता पंच रथ का दीदार कर रहे हैं। बताया जाता है कि पंच रथ महाभारत काल में अर्जुन और द्रौपदी के समर्पित किया गया था।
  • अर्जुन पेनेंस का दोनों नेताओं ने दौरा किया। पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को भारत की खासतौर से महाबलीपुरम की भव्यता के बारे में बताया। उन्होंने भारतीय कारीगरी के बारे में बताया कि कैसे आज से करीब 1300 साल पहले भारतीय स्थापत्य दुनिया में अपने झंडे गाड़ रही थी।                      
  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई से महाबलीपुरम के लिए रवाना हो गए हैं। इस शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक करेंगे। चीन के राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए महाबलीपुरम में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

  • भारत में काम कर रहे चीनी नागरिकों ने चेन्नई के ITC ग्रैंड चोला होटल के बाहर राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भव्य तरीके से  स्वागत किया।

 

 

  • तमिलनाडु: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोला होटल के लिए रवाना हुए। इसके बाद आज ही वह महाबलिपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक करेंगे।

 

 

  • चेन्नई एयरपोर्ट पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पारंपरिक रूप से हुआ भव्य स्वागत। एयरपोर्ट उतरने पर लोक नर्तकों और संगीतकारों ने किया स्वागत।

 

 

  • तमिलनाडु: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचे, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक की शुरू आज महाबलीपुरम में होगी।

 

 

  • चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग। एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत की तैयारी। महाबलीपुरम में होगी पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच आधिकारिक मुलाकात।

 

 

  • चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग दो बजकर 10 मिनट पर चेन्नई पहुंचेंगे। इसके बाद वह महाबलीपुरम के लिए रवाना होंगे जहां वह पीएम मोदी के साथ तीन स्मारकों अर्जुन पिनांस, पंच रथ और शोर टेंपल का दर्शन करेंगे। शोर टेंपल में सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के बाद वह पीएम मोदी की ओर से आयोजित रात्रिभोज में शिरकत करेंगे।
  • राष्ट्रपति जिनपिंग की यात्रा से चेन्नई में चीनी नागरिकों में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। चीनी समुदाय के लोग अपने नेता का स्वागत करने के लिए होटल के बाहर एकत्र हुए हैं। लोगों ने अपने हाथों में भारत और चीन का राष्ट्रध्वज ले रखा है। लोग जिनपिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  
     

     

  • चेन्नई के होटल आईटीसी ग्रैंड के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे तिब्बती कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग इसी होटल में ठहरने वाले हैं। 

 

 

  • चेन्नई पहुंचने पर मोदी ने चीनी भाषा में ट्वीट करते हुए कहा, 'चेन्नई पहुंच गया हूं। मैं तमिलनाडु की महान भूमि पहुंच कर खुश हूं जिसे अपनी अद्भुत संस्कृति एवं आतिथ्य सत्कार के लिए जाना जाता है। यह खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी करेगा। यह अनौपचारिक शिखर वार्ता भारत और चीन के संबंधों को और मजबूत करे, यही कामना है।'

 

 

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता करने के लिए शुक्रवार की सुबह भारत के लिए रवाना हो गए हैं। दोनों के बीच यह मुलाकात दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में होगी।

 

 

यह शी और मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक मुलाकात होगी। पिछले साल मोदी और शी के बीच चीनी शहर वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई थी। दोनों के बीच इस दो दिवसीय वार्ता के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी। वार्ता का समापन शनिवार को होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर