अपनी ही मिसाइल का शिकार हुआ था Mi-17 हेलीकॉप्टर, 6 पर कार्रवाई, 2 का होगा कोर्ट मार्शल

देश
Updated Oct 14, 2019 | 18:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mi-17 chopper crash: 27 फरवरी को श्रीनगर में अपनी मिसाइल से मारे गए एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में भारतीय वायु सेना के 6 अधिकारियों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। 2 को कोर्ट मार्शल का सामना करना होगा।

Mi-17 chopper crash
एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश 

मुख्य बातें

  • 27 फरवरीअपनी ही मिसाइल द्वारा MI-17 हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया था
  • एक दिन पहले एयरफोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी
  • 27 फरवरी को पाकिस्तान एयरफोर्स ने जवाबी हमला किया था

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) के दो अधिकारी MI-17 हेलीकॉप्टर दुर्घटना के लिए कोर्ट मार्शल का सामना करेंगे, जिसमें छह कर्मियों की मौत हो गई थी। इस साल 27 फरवरी को श्रीनगर में वायुसेना की मिसाइल से ही एमआई-17 हेलीकॉप्टर निशाना बन गया था, जिसके बाद वो क्रैश हो गया। इस मामले में वायु सेना के 6 अधिकारियों को उनकी भूमिका के लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसमें से दो अधिकारियों को कोर्ट मार्शल का सामना करना पड़ेगा, जबकि चार अन्य को मामले में प्रशासनिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

27 फरवरी की सुबह जब पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद जवाबी हमला किया, तब एक Mi-17 हेलीकॉप्टर श्रीनगर के पास बडगाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें मौजूद सभी 6 लोग खत्म गए। यह सामने आया कि हेलिकॉप्टर श्रीनगर में तैनात एयर डिफेंस सिस्टम SPYDER की चपेट में आ गया था। 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले के बाद भारतीय वायु सेना के हाई अलर्ट पर होने पर भारतीय मिसाइल द्वारा हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया था। 

Mi-17 V-5 हेलीकॉप्टर श्रीनगर एयर बेस पर 154 हेलीकॉप्टर यूनिट में शामिल था। जहां यह हादसा हुआ वहां से 100 किमी दूर पाकिस्तानी फाइटर जेट और भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान एक-दूसरे से उलझे हुए थे। इस दौरान ऑपरेशन पर निकलने के महज 10 मिनट के बाद ही यह चॉपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

हाल ही में वायुसेना प्रमुख का पद संभावने वाले राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इसे एक बड़ी 'चूक' करार दिया था। पूर्व वायुसेना प्रमुख सेवानिवृत्त बीएस धनोआ ने पहले कहा था कि भारतीय वायुसेना को इस मामले से सबक सीखने की जरूरत है।

इस हादसे में स्क्वाड्रन लीडर सिद्धार्थ वशिष्ठ, स्क्वाड्रन लीडर निनाद मांडवगेने, कुमार पांडे, सार्जेंट विक्रांत सेहरावत, कॉर्पोरल पंकज कुमार और दीपक पांडे शहीद हो गए थे।

अगली खबर
अपनी ही मिसाइल का शिकार हुआ था Mi-17 हेलीकॉप्टर, 6 पर कार्रवाई, 2 का होगा कोर्ट मार्शल Description: Mi-17 chopper crash: 27 फरवरी को श्रीनगर में अपनी मिसाइल से मारे गए एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में भारतीय वायु सेना के 6 अधिकारियों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। 2 को कोर्ट मार्शल का सामना करना होगा।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...