देश के अलग-अलग जेलों में बंद 9 सिख कैदी होंगे रिहा, गुरू नानक जयंती के मौके पर सरकार का फैसला

देश
Updated Sep 28, 2019 | 16:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गुरू नानक देव की 550वीं जयंती पर देश के अलग-अलग जेलों में बंद कम से कम 9 सिख कैदियों को रिहा किए जाने का गृह मंत्रालय ने फैसला लिया है। इस खास मौके पर मानवता के लिहाज से सरकार ये फैसला लेने जा रही है।

sikh prisoners
सिख कैदी होंगे रिहा  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है कि सिखों के दसवें गुरू गुरू नानक देव की 550वीं जन्म दिवस पर देश के अलग-अलग जेलों में बंद कम से कम 9 सिख कैदियों को रिहा किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक मानवता के लिहाज से भारत सरकार ने ये कदम उठाने का फैसला किया है। गुरू नानक देव की 550वीं बर्थ एनीवर्सरी पर शांति और मानवता का परिचय देते हुए विशेष तौर पर 9 सिख कैदियों को रिहा किए जाने का फैसला लिया गयागै। 

जानकारी के मुताबिक इन 9 कैदियों के मामले में एक कैदी की मृत्युदंड की सजा को उम्रकैद में बदल दिये जाने का फैसला लिया गया है जबकि अन्य 8 कैदियों के मामले में जो उम्रकैद की सजा काट रहे हैं उन्हें समय से पहले ही रिहा कर दिए जाने का फैसला लिया गया है। 

 

बता दें कि गुरू नानक देव की 550वीं बर्थ एनीवर्सरी के मौके पर काठमांडू में 2500, 1000 और 100 रुपए के नेपाली सिक्के यादगार के तौर पर जारी किए गए। नेपाल राष्ट्र बैंकगवर्नर डॉ. चिरंजीबी नेपाल और भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने इस मौके पर स्मारक सिक्के जारी किए। लॉन्चिंग सेरेमनी में शिरोमनी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी प्रेसीडेंट सरदार गोबिंद सिंह समेत पंजाब के कई सिख नेता उपस्थित रहे। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर